छोटे किसान भी लगा सकेंगे ड्रिप सिस्टम : नेटाफिम का पोर्टेबल ड्रिप किट लायेगा बदलाव

Share

24 अगस्त 2021, मुंबई ।  छोटे किसान भी लगा सकेंगे ड्रिप सिस्टम : नेटाफिम का पोर्टेबल ड्रिप किट लायेगा बदलाव – सिंचाई के लिए स्मार्ट सॉल्यूशन उपलब्ध कराने वाली देश की अग्रणी कंपनी नेटाफिम इंडिया ने खेती में बड़े पैमाने पर बदलाव लाने वाली पोर्टेबल ड्रिप किट को बाज़ार में उतारा है | सारी खूबियों को एक में शामिल करने वाले इस इरिगेशन सॉल्यूशन को इंस्टॉल करना बेहद आसान है और यह बेहद किफायती मूल्य पर उपलब्ध है।

नेटाफिम इंडिया  के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री रणधीर चौहान कहते हैं  कि नेटाफिम ने किसानों खासतौर पर छोटे किसानों की उपज क्षमता और उत्पादकता को बेहतर बनाने के उद्देश्य से टेक्नोलॉजी को निरंतर सुविधाजनक बनाने का संकल्प लिया है और यह पोर्टेबल ड्रिप किट कंपनी के इसी संकल्प का परिणाम है। इस तरह किसानों की लागत व श्रम में कमी आती है तथा खेती में पानी का बेहतर ढंग से उपयोग करना संभव हो पाता है।

कंपनी के अनुसार इस किट को खास तौर पर एक एकड़ तक के खेत वाले छोटे किसानों के लिए डिज़ाइन किया गया है| 4500 वर्गमीटर के आकार वाले खेतों की सिंचाई के लिए डिज़ाइन किए गए इस किट के सभी कल.पुर्जों को बड़ी आसानी से जोड़ा जा सकता है और इस्तेमाल करने के बाद कल.पुर्जों को आसानी से खोलकर इसे सुरक्षित स्थान पर रखा जा सकता है। इसके अलावा किट में उन्नत एवं बेहद टिकाऊ ड्रिपर्स लगाए गए हैं जिसे अतिरिक्त मजदूरी के बिना आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है। नेटाफिम के डीलर नेटवर्क के माध्यम से यह पोर्टेबल ड्रिप किट पूरे भारत में उपलब्ध है। यह रबी और खरीफ फसलों की हर तरह की किस्मों के लिए उपयुक्त है| जिसमें सब्जियां, बेल वाली सब्जियां जैसे  कद्दू, खीरा, इत्यादि, बेहद सघन फसलें आदि शामिल हैं।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.