ग्रीन हाउस, पॉलीहाउस बागवानी पर कृषकों का प्रशिक्षण

Share

18 अगस्त 2021, जयपुर । ग्रीन हाउस, पॉलीहाउस बागवानी पर कृषकों का प्रशिक्षण –  इन्टरनेशनल हॉर्टीकल्चर इन्नोवेशन एण्ड ट्रेनिंग सेंटर (आई.एच.आई.टी.सी.) दुर्गापुरा, जयपुर में दिनांक 10-14.08.21 तक उच्च तकनीकी बागवानी विषय पर प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

कोर्स कोर्डिनेटर सत्यनारायण चौधरी ने बताया कि राजस्थान के जोधपुर जिले के 30 कृषकों   ने प्रशिक्षण में भाग लिया। संस्थान में उच्च तकनीकी  बागवानी पर विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। प्रशिक्षण में  ग्रीन हाउस का निर्माण एवं जलवायु नियंत्रण, मृदा का निर्जिमीकरण क्यारी तैयार करना, समन्वित पोषक तत्व प्रबंधन, समन्वित कीट प्रबंधन, पॉलीहाउस में फूल एवं सब्जियो की खेती, सूक्ष्म सिचांई प्रबंधन तथा तुडाई उपरांत फूल एवं सब्जियों का ग्रेडिंग एवं पैकिंग पर सविस्तार जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण के समापन समारोह में संस्थान के कोषाध्यक्ष श्रीमान राजेन्द्र सिह खिचड ने दल को निकट भविष्य में किसानों को संरक्षित संरचनाऐं, जिसमें पॉलिहाउस, शैडनेट हाउस, लो-टनल, मल्चिंग सीट के साथ ही बगीचे लगाने का आहवान किया और दुसरे दल संस्थान पर प्रशिक्षण के लिए  भेजने का आग्रह किया। आई.एच.आई.टी.सी.द्वारा  दल को प्रमाण पत्र एंव ग्रुप फोटो प्रदान किये गये।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.