उद्यानिकी विभाग ने ग्रामीणों को दी योजनाओं की जानकारी

Share

10 जुलाई 2021, जयपुर । उद्यानिकी विभाग ने  ग्रामीणों को दी योजनाओं की जानकारी –  जयपुर जिले में उद्यान विभाग की प्रमुख गतिविधियां जैसे खेतों पर सौर ऊर्जा पम्प संयंत्र की स्थापना, बूंद-बूंद सिंचाई, मिनि स्पि्रंकलर व फव्वारा सिंचाई संयंत्रों की स्थापना, ग्रीन हाउस, शेड नेट हाउस, प्याज भण्डारण गृह व सामुदायिक फार्म पॉण्ड योजनाओं की विस्तृत जानकारी कृषकों को दी गई। इन योजनाओं में सरकार की ओर से देय अनुदान के बारे में बताया गया। 

 उद्यान विभाग के अधिकारियों द्वारा गुरूवार को जालसू पंचायत समिति क्षेत्र के गांव चतरपुरा, जयरामपुरा एवं राजावास गांव में उद्यान विभाग की विभिन्न योजनाओं के लाभान्वित कृषकों के खेतों पर जाकर निरीक्षण किया गया एवं उन्हें उद्यानिकी विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। 

उप निदेशक उद्यान श्री राकेश कुमार पाटनी ने किसानों को कहा कि वे बूंद-बूंद सिंचाई व फव्वारा सिंचाई संयंत्र स्थापना, ग्रीन हाउस एवं शेड नेट हाउस के लिए किसान राज किसान पोर्टल पर अधिक से अधिक संख्या में आवेदन करें ताकि जिले के कृषकों को जल के समुचित उपयोग व अधिक उत्पादन का लाभ मिल सके।  बाग की स्थापना के लिए आवश्यक फलदार पौधों के लिए आवेदन प्रक्रिया की भी उन्हें जानकारी दी गई। 

 

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.