राज्य कृषि समाचार (State News)फसल की खेती (Crop Cultivation)

बुरहानपुर जिले में नई पहल केले के तने से रेशे उत्पाद एवं बचे पदार्थ से खाद बनाने का प्रशिक्षण 

Share

11 जून 2024, बुरहानपुर: बुरहानपुर जिले में नई पहल केले के तने से रेशे उत्पाद एवं बचे पदार्थ से खाद बनाने का प्रशिक्षण – बुरहानपुर जिले में केला फसल  ‘एक जिला एक उत्पाद ‘अंतर्गत शामिल  है । केले के उत्पादों को वृहद मार्केट उपलब्ध कराने एवं प्रोत्साहित करने के लिए जिला प्रशासन प्रयासरत है। इसी कड़ी में  केेले के तने से रेशे से उत्पाद  बनाने एवं  बचे पदार्थ से खाद बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।  

कलेक्टर सुश्री भव्या मित्तल ने गत दिनों ग्राम बोहरडा में स्थित मोहना संगम प्रशिक्षण भवन के निरीक्षण  किया। इस दौरान केले के तने से रेशा निकालने के बाद बचे पदार्थ (वेस्टेज) से खाद तैयार करने के निर्देश दिए , जिसका उपयोग खेती-बाड़ी में किया जा सके। कलेक्टर ने  निर्देशित किया कि, बार बास्केट में फिनिशिंग लाई जाए  , तैयार उत्पादों पर कोड नंबर डाले जाएं , उत्पादों को कलेक्ट्रेट कार्यालय, एम.पी.टी ताप्ती रिट्रीट एवं जिला पंचायत कार्यालय में डिस्प्ले करें  तथा  निर्धारित लक्ष्य अनुसार कार्य किया  जाए ।

उल्लेखनीय  है कि, मप्र.डे-राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत गठित स्व-सहायता समूह की महिलाओं को मशीन की सहायता से केले के तने से रेशे निकालने की प्रक्रिया एवं रेशे से विभिन्न प्रकार के उत्पादों को तैयार करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस अवसर पर कलेक्टर सुश्री मित्तल ने समूह की दीदीयों द्वारा तैयार किये गये उत्पादों को देखकर प्रशंसा की। उन्होंने प्रशिक्षण भवन में की जा रही सम्पूर्ण प्रक्रिया का सूक्ष्मता के साथ अवलोकन भी किया। निरीक्षण के दौरान जिला परियोजना प्रबंधक एन.आर.एल.एम.  श्रीमती  संतमति खलखो सहित संबंधित अधिकारी एवं समूह की  महिलाएं  उपस्थित थीं I

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements