जिन किसानों ने अभी तक सोयाबीन की बुवाई नहीं की है वे अब न करें

Share

12 जुलाई 2022, भोपाल: जिन किसानों ने अभी तक सोयाबीन की बुवाई नहीं की है वे अब न करें – सोयाबीन से अधिकतम उत्पादन प्राप्त करने के लिए जुलाई के प्रथम सप्ताह में सोयाबीन की बुवाई पूर्ण करने की अनुशंसा की गयी। यह सोयाबीन अनुसंधान संस्थान द्वारा जारी सलाह और मौसम पूर्वानुमान के अनुसार था।

भारतीय सोयाबीन अनुसंधान संस्थान, इंदौर ने किसानों को सलाह दी है कि अगर उन्होंने अभी तक सोयाबीन की बुवाई नहीं की है तो वे अब सोयाबीन की बुवाई न करें। साथ ही संस्थान ने किसानों को सोयाबीन के अलावा अन्य कोई लाभकारी फसल बोने की सलाह दी। भारतीय सोयाबीन अनुसंधान संस्थान, इंदौर ने 11 से 17 जुलाई की अवधि के लिए अपनी साप्ताहिक सलाह में इस सलाह का उल्लेख किया है।

प्रमुख सोयाबीन उत्पादक क्षेत्र मध्य प्रदेश में सोयाबीन की बुवाई की तारीख में बहुत अधिक भिन्नता है। 11 जुलाई तक सोयाबीन की फसल कहीं10-15 दिन पुरानी, कहीं 20-25 दिन तो कहीं किसानों ने पिछले सात दिनों में बुवाई की है। चूंकि फसलें अलग-अलग तिथियों में बोई गई हैं, इसलिए इस बार लंबे समय तक कीटों के हमले की संभावना है। यह पिछले 25 दिनों में विभिन्न तिथियों पर फसल की बुवाई के कारण है। यह कीट अलग-अलग उम्र की सोयाबीन की फसल पर अपना पूरा जीवनचक्र जीने में सक्षम होंगे। इससे अब सोयाबीन की खेती की लागत बढ़ सकती है क्योंकि किसान को अधिक मात्रा में कीटनाशकों का उपयोग करना पड़ सकता है।

महत्वपूर्ण खबर: प्रोम खाद से नकली डीएपी भरते हुए पकड़ा

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.