श्री यादव पशुपालन और डेयरी समिति के राष्ट्रीय सलाहकार नियुक्त

Share

8 जुलाई 2022, मुंबई: श्री यादव पशुपालन और डेयरी समिति के राष्ट्रीय सलाहकार नियुक्त – केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय (एफएएचडी), भारत सरकार ने पशुपालन के लिए एक राष्ट्रीय सलाहकार समिति के गठन की घोषणा की है, जिसमें  गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री बलराम सिंह यादव को उद्योग समिति के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है । 48 सदस्यीय इस नवगठित समिति की अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री  श्री पुरुषोत्तम रूपाला, और सह-अध्यक्षता राज्य मंत्री (एफएएचडी), डॉ संजीव कुमार बाल्यान करेंगे।  

इस नियुक्ति पर गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री बलराम सिंह यादव ने कहा, ” मुझे यह अवसर देने के लिए मैं मंत्रालय का आभारी हूं। इनमें से कुछ के साथ काम करना सम्मान की बात है। उद्योग के सबसे प्रतिभाशाली और सबसे प्रतिबद्ध दिमाग और देश के भविष्य के विकास में योगदान करते हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था में  बड़े पैमाने पर मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी क्षेत्रों में इसके योगदान को आगे बढ़ाने की बहुत गुंजाइश है। मुझे विश्वास है कि सही नीतियों और पारिस्थितिक तंत्र को समेकित के माध्यम से तैयार किया गया है। सरकार और उद्योग के प्रयासों से उच्च रोजगार सृजन होगा और किसानों को ऊपर उठाने में मदद मिलेगी।

श्री बलराम सिंह यादव।

उल्लेखनीय है कि डॉ ओपी चौधरी, संयुक्त सचिव, पशुपालन और डेयरी विभाग, भारत सरकार, समिति और योजना समन्वय इकाई के सदस्य सचिव के रूप में कार्य करेंगे। इस समिति में विभिन्न सरकारी अधिकारी शामिल हैं, जो इस क्षेत्र के विशेषज्ञ, किसान और उद्योग के प्रतिनिधि को पशुओं  से संबंधित नीतियां,  डेयरी विकास, चारा और  मुर्गी पालन, सुअर पालन, भेड़, लक्ष्य, पशु स्वास्थ्य और अन्य पशुधन की सिफारिश कर उन्हें निर्धारित करने की सलाह देने में सहयोग करेंगे।

महत्वपूर्ण खबर: इस साल सोयाबीन की बुवाई से पहले जान लें ये 5 जरूरी बातें

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.