लंपी वायरस से पशुओं के बचाव के उपाय एवं कन्ट्रोल रूम स्थापित

Share


22 सितम्बर 2022, बड़वानी
: लंपी वायरस से पशुओं के बचाव के उपाय एवं कन्ट्रोल रूम स्थापित – लंपी त्वचा रोग पशुओं में तेजी से फैलने वाला विषाणु जनित रोग है, जो लंपी वायरस से होता है। संक्रमित पशुओं के शरीर पर परजीवी कीट, किलनी, मच्छर, मक्खियों से तथा दूषित जल, दूषित भोजन एवं लार के संपर्क से यह रोग तेजी से अन्य पशुओं में फैल सकता है। उप संचालक पशुपालन डाॅ. एलएस बघेल ने लंपी त्वचा रोग के प्रमुख लक्षण एवं बचाव तथा रोकथाम के उपाय बताये हैं , जो इस प्रकार हैं –

लंपी त्वचा रोग के प्रमुख लक्षण – संक्रमित पशु को हल्का बुखार होना। मुंह  से अत्यधिक लार एवं आंखों एवं नाक से पानी बहना। पशुओं में लिंफ नोड्स तथा पैरो में सूजन।  दुग्ध उत्पादन में गिरावट।  गर्भित पशुओं में गर्भपात एवं कभी-कभी पशु की मृत्यु होना।  पशु के शरीर  पर त्वचा में बड़ी संख्या में 2 से 5 सेंटीमीटर आकार की कठोर गठाने बन जाना।

रोकथाम एवं बचाव के उपाय – संक्रमित पशु/पशुओं के झुण्ड को स्वस्थ्य पशुओं से अलग रखना।  कीटनाशक और विषाणुनाशक से पशुओं के परजीवी कीट, किल्ली, मक्खी और मच्छर आदि को नष्ट करना। पशुओ के आवास बाडे़ की साफ-सफाई रखना। संक्रमित क्षेत्र से अन्य क्षेत्रों में पशुओं के आवागमन को रोका जाना। रोग के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत पशु चिकित्सक से उपचार कराना।  क्षेत्र में बीमारी का प्रकोप थमने तक पशुओं के बाजार मेले आयोजन तथा पशुओं के क्रय-विक्रय को रोकना।  स्वस्थ्य पशुओं  का टीकाकरण कराना।

लंपी वायरस की रोकथाम के लिए  कन्ट्रोल रूम  – उप संचालक पशुपालन डाॅ. एलएस बघेल से प्राप्त जानकारी के अनुसार लंपी वायरस की रोकथाम के लिए जिले में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसका  नोडल अधिकारी डाॅ. अनिता बघेल को बनाया गया है। लंपी वायरस की जानकारी के लिए नोडल अधिकारी के डाॅ. अनिता बघेल के मोबाईल नंबर 8878332119 पर या पशुपालन विभाग के उप संचालक डाॅ. एलएस बघेल के मोबाईल नंबर 9893916574 पर संपर्क किया जा सकता है।  विकासखण्ड स्तर पर भी बीमारी होने पर या किसी प्रकार की जानकारी के लिए भी कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। विकासखण्ड बड़वानी के लिए डाॅ. एसके गुप्ता के मोबाईल नंबर 9826839832 पर, विकासखण्ड राजपुर के लिए डाॅ. अमरसिंग बिलगांवे के मोबाईल नंबर 9754231499 पर, विकासखण्ड पाटी के लिए डाॅ. प्रवीण जमरा के मोबाईल नंबर 9977084821 पर, विकासखण्ड सेंधवा के लिए डाॅ. विशाल साधव के मोबाईल नंबर 7987217793 पर, विकासखण्ड पानसेमल के लिए डाॅ. शिवजी किराड़े को मोबाईल नंबर 9589535096 पर, विकासखण्ड ठीकरी के लिए डाॅ. ऋषिकेश पंवार के मोबाईल नंबर 7828151032 पर तथा विकासखण्ड निवाली के लिए डाॅ. इंदरसिंह दोहरे के मोबाईल नंबर 7879985422 पर संपर्क किया जा सकता है।      

महत्वपूर्ण खबर: मंदसौर मंडी में सोयाबीन आवक बढ़ी; भाव पिछले साल की तुलना में कम लेकिन एमएसपी से अधिक

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.