इस वर्ष कृषि यंत्र में मिलेगा 3453 लाख का अनुदान

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

इस वर्ष कृषि यंत्र में मिलेगा 3453 लाख का अनुदान

म.प्र. में कृषि यंत्रों के लक्ष्य जारी

15 जून 2020, भोपाल। इस वर्ष कृषि यंत्र में मिलेगा 3453 लाख का अनुदान – वर्ष 2020 -21 हेतु ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल https://dbt.mpdage.org पर कृषि यंत्रों के जिलेवार लक्ष्य जारी किये गए हैं । इन लक्ष्यों के विरुद्ध दिनांक 13 जून 2020 दोपहर 12 बजे से 22 जून 2020 तक पोर्टल पर कृषकों से आवेदन आमंत्रित किये जाएंगे। प्राप्त आवेदनों में से लक्ष्यों के विरुद्ध लॉटरी दिनांक 23 जून 2020 को निकाली जायेगी. चयन किये गए कृषकों की सूची एवं प्रतीक्षा सूची कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय के पोर्टल पर प्रदर्शित की जावेगी । जानकारी के मुताबिक प्रदेश में इस वर्ष विभिन्न कृषि यंत्रों पर लगभग 3453 लाख रुपये का अनुदान वितरण किया जाएगा।

यंत्र जिनके लक्ष्य जारी किये गए हैं

  1. रोटावेटर – 780
  2. सीड ड्रिल – 1040
  3. पावर वीडर 486
  4. लेजर लेण्ड लेवलर 275
  5. पावर टिलर -8 बी.एच.पी से अधिक 159
  6. क्लीनर-कम-ग्रेडर/मिनी दाल मिल 534
  7. पॉवर स्प्रेयर/ बूम स्प्रेयर (ट्रैक्टर चलित) 952
  8. सीड कम फ़र्टीलाइजऱ ड्रिल/ 832
    जीरो टिल सीड कम फर्टीलाइजर ड्रिल
  9. रेज्ड बेड प्लान्टर/रिज फरों प्लान्टर/ मॉल्टीक्रॉप 572
    प्लान्टर/रेज्ड बेड प्लांटर विथ इन्कलाइंड
    प्लेट एंड शेपर

मांग अनुसार श्रेणी में कृषि यंत्र

कृषि अभियांत्रिकी विभाग के संचालक श्री राजीव चौधरी ने बताया की कुछ नवीन तकनीक के कृषि यंत्र मांग अनुसार श्रेणी में रखे गए हैं। कृषक यदि इन यंत्रो को लेने के इच्छुक हैं तो वे अपने अभिलेखों (भूमि के लिए),जाति प्रमाण पत्र ,आधार कार्ड की प्रति) के साथ अपने जिले के सहायक कृषि यंत्री कार्यालय में संपर्क करके अपने आवेदन पर कार्यवाही करा सकते है। साथ ही इन यंत्रों हेतु जिलेवार लक्ष्यों की आवश्यकता नहीं होगी। कृषक की मांग अनुसार लक्ष्य तत्काल आवंटित कर दिया जायेगा। सम्मिलित यंत्र मांग अनुसार श्रेणी-

  1. पैडी (राइस) ट्रांसप्लांटर, 2 . पावर हैरो, 3. रेक, 4. बेलर, 5 . न्यूमेटिक प्लांटर, 6 . हैप्पी सीडर / सुपर सीडर

OTP से ऑनलाइन पंजीकरण

श्री चौधरी ने बताया की इस वर्ष कोविड-19 महामारी जनित परिस्थितियों के कारण पोर्टल पर अनुदान हेतु प्रक्रिया में परिवर्तन किया जा रहा है जिसके अंतर्गत आधार प्रमाणित बायोमेट्रिक प्रक्रिया के स्थान पर कृषकों के मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जावेगें। कृषक कहीं से भी अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर के माध्यम से आवेदन भर सकेंगे। आवेदन में भरे गए मोबाइल नंबर पर कृषकों को एक ओ.टी.पी प्राप्त होगा। इस ओटीपी के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन पंजीकृत हो सकेंगे। पोर्टल में आगे होने वाली सभी प्रक्रियाओं में भी बायोमेट्रिक के स्थान पर ओटीपी व्यवस्था लागू होगी।

कृषि यंत्रों की टेस्ट रिपोर्ट 31 दिसंबर 2020 तक मान्य

संचालक कृषि अभियांत्रिकी श्री चौधरी ने बताया भारत सरकार द्वारा पूर्व में ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्रों की टेस्ट रिपोर्ट की वैद्यता क्रमश: 5 एवं 7 वर्ष निर्धारित की गई थी। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण भारत सरकार द्वारा कृषि यंत्रों की बैच टेस्टिंग में विलंब होने की संभावना को देखते हुए समस्त टेस्ट रिपोर्ट की वैद्यता को 31 दिसंबर 2020 तक जारी रखा है। अत: सभी टेस्ट रिपोर्ट अब 31 दिसंबर 2020 तक मान्य मानी जावेंगी।

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − 13 =

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।