कृषक नवीन तकनीक अपनाकर आय को दुगना करें : श्री संजीव झा

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

शत – प्रतिशत हितग्राहियों को लाभान्वित करें : श्री शुक्ला

पन्ना। पवई जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत मोहन्द्रा में ग्राम संसद के तीसरे दिवस आयोजित संसद में अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के आयुक्त श्री संजीव कुमार झा ने शिरकत की। आयोजित ग्राम संसद की अध्यक्षता ग्राम पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मीना पाण्डेय द्वारा की गई। इस अवसर पर आयुक्त श्री झा ने ग्राम संसद में उपस्थित किसानों से कहा कि खेती की नवीन तकनीकी को अपना कर कृषि आय को दुगना करें। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी चन्द्रशेखर शुक्ला ने ग्राम संसद में उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित किया।
आयुक्त श्री झा ने कहा कि किसान भाई खेती के साथ साथ उद्यानिकी फसलों को लगाए जिससे उन्हें अतिरिक्त लाभ हो सके। इसके अलावा किसान दुधारू पशुओं का पालन करें। जिसमें जमुनापारी बकरी, रजिस्थानी गाय, जर्सी गाय, मुर्रा भैंस आदि का पालन कर किसानों की आय को बढाया जा सकता है।
ग्राम संसद के तीसरे दिवस मोहन्द्र ग्राम पंचायत में आयोजित ग्राम संसद में आयुक्त श्री झा ने पहुंचकर ग्रामीणों से विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में चर्चा की गई। इस अवसर पर कृषि विभाग द्वारा किसानों को नवीन तकनीकी की जानकारी देते हुए मेडागास्कर पद्धति, श्रीपद्धति, फसल चक्र परिवर्तन, अंतरवर्तीय कृषि, मृदा प्रशिक्षण, जैविक खेती, ड्रिप सिंचाई योजना के साथ फसल बीमा योजना के बारे में जानकारी दी गई।
शासन ने ग्राम के विकास का अधिकार ग्राम के लोगों को दे दिया है। इसलिए आप सभी लोग आम सहमति से ग्राम के विकास की योजनाएं प्राथमिकता के आधार पर तैयार कर प्रस्ताव पारित करें। विशेष रूप से जल संरक्षण संवर्धन के कार्यो को विशेष रूप से प्रस्ताव में शामिल किया जाए। जिस पर जल संसाधन विभाग के अधिकारियों द्वारा कार्य कराए जाने की सहमति दी गई है। इससे आसपास के 4 गांव के किसान लाभान्वित हो सकेंगे। कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा कम पानी वाली धान की खेती की जानकारी दी। ग्राम में पशु उपचार शिविर लगाया जा चुका है। जिसमें पशुओं का उपचार, टीकाकरण किया गया। किसानों को जानकारी देने के लिए विभिन्न तरह के कृषि यंत्रों का प्रदर्शन कराया गया।

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − nineteen =

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।