सोलर पम्प दुनिया के लिए गेम चेन्जर साबित होगा

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

15 देशों के प्रतिनिधियों ने किया मध्यप्रदेश का दौरा

भोपाल। नवीन और नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि सोलर पम्प दुनिया के लिए गेम चेन्जर साबित होगा। इससे किसानों की समृद्धि और राष्ट्र की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित होगी। श्री कुशवाहा से सौर ऊर्जा आधारित प्रणालियों के सफल निष्पादन के लिए इंटरनेशनल सोलर एलांयस के 15 देशों के प्रतिनिधियों ने मुलाकात की।
प्रतिनिधि मण्डल के सदस्यों में राष्ट्रीय फोकल बिन्दु के कंबोडिया, गुईना, मैडागास्कर, मलावी, दक्षिण सूडान, जिम्बाबवे, सेशेल्स, रवांडा, कोस्टारिका, फिजी, युंगाडा, बुरूंडी, घाना और गुयाना के सदस्य शामिल थे। प्रतिनिधि मंडल ने म.प्र. के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से भी मुलाकात की।
प्रमुख सचिव नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा श्री मनु श्रीवास्तव ने बताया कि प्रतिनिधि-मण्डल के सदस्यों ने इंदौर के रिजनल पार्क (पिपलियापाला) स्थित 20 किलोवाट ग्रिड कनेक्टेड सोलर रूफ टॉप सिस्टम का दौरा किया। सदस्यों द्वारा सिंचाई प्रणाली के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र में स्थापित 5 एच.पी.ए.सी. सोलर पम्प का तथा अरनिया ब्लॉक सोनकच्छ जिला देवास में श्री नरेन्द्र सिंह राजपूत के खेत में स्थापित 5 एच.पी. डी.सी. सोलर पम्प की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने पम्प प्रणाली की कार्य-क्षमता और रखरखाव के मापदण्डों में गहरी दिलचस्पी दिखाई जो मोबाईल एप के माध्यम से नियंत्रणीय है। सदस्यों ने पीथमपुर में मेसर्स शक्ति पम्प (ई) लिमिटेड तथा इच्छावर में स्थित 50 मेगावाट सोलर प्रोजेक्ट साईट का भी भ्रमण किया।

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 2 =

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।