पानी पीने के फायदे

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

हम सभी जानते हैं कि पानी मानव जीवन के लिए बहुमूल्य है और बचपन से ही हम इसके फायदों के बारे में सुनते आये हैं। किसी भी बीमारी में पानी रामबाण की तरह काम करता है। पानी का प्रयोग कई तरीकों से प्राकृतिक उपचार के रूप में होता है। पानी निर्जलीकरण के कारण होने वाले सरदर्द और पीठदर्द से राहत दिलाता है और हमारे शरीर को तरोताज़ा रखता है। स्वस्थ रहना है तो ईश्वर की इस देन का भरपूर आनंद उठायें।
आप स्वस्थ और पेट भी खुश-पानी पीने से पाचन तंत्र प्राकृतिक रूप से ठीक रहता है। सुबह उठने पर एक गिलास पानी पीने से पेट साफ रहता है, साथ ही इससे आपको कब्ज की परेशानी नहीं होती।
मनचाहे फिगर का राज़-अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते तो आपके शरीर में मेटाबालिज्म की गति धीमी हो जाती है। इसका अर्थ है वसा के अवशोषण के लिए पानी आवश्यक है। प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीयें और मनचाहा फिगर पायें ।
सरदर्द सताये तो-लगातार सरदर्द से बचने का एक उपाय है दवाएं लेना और दूसरा उपाय है कुछ गिलास पानी पीना। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं क्योंकि लगभग 90 प्रतिशत सरदर्द निर्जलीकरण के कारण होते हैं।
त्वचा रहे खिली-खिली-आपने बहुत से एण्टी एजिंग क्रीम का प्रयोग किया होगा। अब पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर देखें। यह त्वचा के ऊतकों को फिरसे भरता है, त्वचा को नमी और इलास्टिसिटी प्रदान करता है। युवा दिखने का सरल उपाय अपनायें और पानी पीयें।
थकान का इलाज-जब भी आप थकान महसूस करें तो अपना चेहरा पानी से धो लें, ऐसा करने से आप तरोताज़ा महसूस करेंगे। शरीर में पानी की कमी से पाचन तंत्र ठीक प्रकार से काम नहीं करता और थकान भी जल्दी लग जाती है।

पालक : सेहत के लिये लाभदायक

स्त्रियों के लिये पालक का शाक अत्यंत उपयोगी है। महिलाएं यदि अपने मुख का नैसर्गिक सौंदर्य एवं रक्तिमा (लालिमा) बढ़ाना चाहती हैं, तो उन्हें नियमित रूप से पालक के रस का सेवन करना चाहिए। प्रयोग से देखा गया है कि पालक के निरंतर सेवन से रंग में निखार आता है। इसे भाजी (सब्जी) बनाकर खाने की अपेक्षा यदि कच्चा ही खाया जाए, तो अधिक लाभप्रद एवं गुणकारी है। पालक से रक्त शुद्ध एवं शक्ति का संचार होता है। पालक को मिक्सी में पुदीना के साथ पीस कर मसाज करने से त्वचा में गुलाबी चमक आती है। पिसी हुई पालक बालों के लिये भी उपयोगी है।

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + eleven =

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।