State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में कृषि को और फायदे में लाने के लिए युवा योगदान दें : श्री तोमर

Share

नियाम, जयपुर के दीक्षांत समारोह एवं एग्री इनोवेशन व इन्क्यूवेशन सेंटर का उद्घाटन

26 फरवरी 2023,  जयपुर । राजस्थान में कृषि को और फायदे में लाने के लिए युवा योगदान दें : श्री तोमर – चौधरी चरणसिंह राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान (चौ.च.सिं- नियाम) के पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन एग्री बिजनेस मैनेजमेंट का चतुर्थ दीक्षांत समारोह एवं एग्री इनोवेशन एंड इनक्यूवेशन सेंटर का उद्घाटन गत 19 फरवरी को जयपुर में केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी विशिष्ट अतिथि थे। इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि कृषि क्षेत्र की बेहतरी के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लगातार काम कर रही है। देश में कृषि क्षेत्र को और फायदे में लाने तथा गांवों को अधिक समृद्ध बनाने के लिए कृषि से जुड़े विद्यार्थी एवं युवा भी अपना योगदान प्रदान करें। श्री तोमर ने नियाम में और 60 सीटें बढ़ाने तथा होस्टल में रहने की बाध्यता समाप्त करने की घोषणा की।

श्री तोमर ने कहा कि देश में एग्री स्टार्टअप ने भी बहुत अच्छे प्रयोग किए हैं। वर्ष 2014 में जब हम सरकार में आए थे, तब सभी क्षेत्रों के मिलाकर 32 स्टार्टअप थे। अकेले एग्री स्टार्टअप की संख्या ही अब दो हजार हो चुकी हैं, वहीं अन्य क्षेत्रों को मिलाकर 10 हजार से ज्यादा स्टार्टअप काम कर रहे हैं, इन सबकी ताकत के बलबूते भारत आने वाले कल में विश्व गुरू बनेगा।

कार्यक्रम को केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री श्री चौधरी ने भी संबोधित किया। सांसद श्री रामचरण बोहरा व कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर तथा राजस्थान के प्रधान सचिव श्री दिनेश कुमार विशेष रूप से उपस्थित थे। संयुक्त सचिव- विपणन एवं नियाम की महानिदेशक डॉ. विजयलक्ष्मी नडेंला ने स्वागत भाषण दिया। नियाम के निदेशक डॉ. रमेश मित्तल ने आभार प्रकट किया।

इस मौके पर नियाम के सहभागी संस्थानों को स्टार्टअप प्रशिक्षण व फंडिंग में उनके प्रदर्शन के आधार पर अवॉर्ड वितरित किए गए, जिनमें श्री करण नरेंद्र एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी जोबनेर को प्लेटिनम अवॉर्ड, नेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट कटक (ओडिशा) को डायमंड अवॉर्ड व बिहार एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी साबोर को गोल्ड अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

श्री तोमर ने एग्री इनोवेशन व इन्क्यूवेशन सेंटर की वेबसाइट लांच की, फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन बिजनेस स्कूल व स्मार्ट क्लास रूम का उद्घाटन किया एवं इंडो-जर्मन प्रोजेक्ट की जानकारी ली। नियाम के 9 प्रकाशनों का विमोचन भी किया।

महत्वपूर्ण खबर: राजस्थान में किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक का अनुदान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *