खंडलाई जागीर में यूरिया अधिक मूल्य पर बेचने पर गोदाम सील

Share

14 सितम्बर 2022, इंदौर: खंडलाई जागीर में यूरिया अधिक मूल्य पर बेचने पर गोदाम सील – मनावर के पास स्थित ग्राम खंडलाई जागीर में एक व्यापारी द्वारा निर्धारित कीमत से अधिक मूल्य पर यूरिया बेचने की किसानों की शिकायत के बाद खंडलाई पहुंचे कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा कार्रवाई करते हुए जब्तीनामा बनाकर गोदाम को सील कर दिया गया है। जाँच के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार खंडलाई जागीर के खाद व्यापारी ॐ कृषि सेवा केंद्र के संचालक अनिल और सुनील पिता कालूराम राठौर द्वारा किसानों से 267 रु मूल्य वाला यूरिया 450 रुपए बोरी के भाव से बेचा जा रहा था। उक्त व्यापारी के खंडलाई में चार गोदाम हैं , जिसमें करीब 2 हज़ार से अधिक खाद की बोरियों का स्टॉक है। किसान श्री गजेंद्र मंडलोई,श्री मंगलसिंह बुंदेला,श्री जितेन्द्र मंडलोई श्री भूरे सिंह वास्केल आदि द्वारा इसकी शिकायत कृषि विभाग को की गई। किसानों का कहना है कि उक्त व्यापारी द्वारा लम्बे समय से खाद की कालाबाज़ारी की जा रही है। कहा जा रहा है कि जहाँ व्यापारी ने खाद का गोदाम बनाया है, वह शासकीय भूमि पर है। ग्राम पंचायत द्वारा इसकी शिकायत पंचनामा बनाकर जनपद पंचायत मनावर को भेजी है।

किसानों की शिकायत के बाद मनावर के एसडीओ कृषि श्री बीके खंडवाया, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री महेश बर्मन स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे श्री बर्मन ने कृषक जगत को बताया कि ग्रामीणों ने शिकायत की थी कि व्यापारी द्वारा खाद की कालाबाज़ारी की जा रही है। इस पर गोदामों की जाँच की गई और जब्तीनामा बनाकर गोदाम को सील कर दिया गया। जाँच में पीओएस स्टॉक से 727 बोरी यूरिया अधिक पाया गया है। शिकायतकर्ता किसानों के कथन लेकर जाँच की जा रही है। संबंधित व्यापारी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

महत्वपूर्ण खबर: 6 जिलों में अति भारी वर्षा की संभावना

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.