गाजर घास उन्मूलन जागरूकता सप्ताह में हुए विविध आयोजन

Share

30 अगस्त 2022, देवास: गाजर घास उन्मूलन जागरूकता सप्ताह में हुए विविध आयोजन – कृषि विज्ञान केन्द्र, देवास द्वारा 16 से 22.अगस्त तक गाजरघास उन्मूलन जागरूकता सप्ताह का आयोजन केन्द्र एवं जिले के विभिन्न ग्रामों में किया गया। इस दौरान विविध आयोजन हुए। गाजर घास से होने वाली विभिन्न गंभीर बीमारियों एवं फसल उत्पादन पर पड़ने वाले विपरीत प्रभाव के अलावा कृषि वैज्ञानिकों द्वारा गाजर घास से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। गांवों में भी जागरूकता कार्यक्रम हुए।

केन्द्र के प्रधान वैज्ञानिक एवं प्रमुख डा. ए.के.बड़ाया ने गाजर घास से होने वाली विभिन्न गंभीर बीमारियां जैसे-एग्जिमा, एलर्जी, बुखार, दमा व नजला जैसी घातक बीमारियों के साथ ही पशुओं द्वारा गाजर घास को खाने के उपरांत जानवरों एवं मनुष्यों पर होने वाले दुष्परिणामों के प्रति सचेत किया। गाजर घास के जैव विविधता, पर्यावरण और फसल उत्पादन पर विपरीत प्रभाव के पहलुओं पर प्रकाश डाला गया। जहाँ एक ओर केन्द्र की कृषि विस्तार वैज्ञानिक,श्रीमती नीरजा पटेल द्वारा गाजर घास उन्मूलन दिवस को जनआंदोलन के रूप में परिणीत करने का आह्वान किया, वहीं डॉ महेन्द्र सिंह ने गाजर घास को फूल आने के पूर्व वर्मी कंपोस्ट में परिवर्तित कर जैविक खाद के रूप में उपयोग करने एवं डाॅ. मनीष कुमार द्वारा जैविक विधि मैक्सिकन बीटल के माध्यम से गाजर घास को नियंत्रित करने संबंधी जानकारी दी गई । इस दौरान प्रतिभागियों द्वारा खेतों का भ्रमण ,गाजरघास का उन्मूलन किया एवं नवीन प्रजातियों का अवलोकन किया गया।

महत्वपूर्ण खबर: मंदसौर के मल्हारगढ़ में लहसुन की बड़ी आवक से कीमतों में गिरावट

शासकीय प्राथमिक विद्यालय, बावड़िया के छात्र-छात्राओं द्वारा एक जागरूकता रैली निकाली गई जिसमें विद्यालय के शिक्षकगण के साथ केन्द्र की वैज्ञानिक डॉ सविता कुमारी का विशेष योगदान रहा। गाजर घास से जागरूकता संबंधी कार्यक्रम जिले के ग्राम राजौदा, बालगढ़, बरौठा, सदाशिवपुरा, आक्या आदि में भी आयोजित किये गये। केन्द्र के प्रक्षेत्र पर भी गाजरघास को नष्ट कर कृषकों को जागरूक किया गया। केन्द्र के वैज्ञानिकद्वय डा. निशीथ गुप्ता एवं डॉ के.एस.भार्गव द्वारा कृषकों को केन्द्र की केंचुआ खाद इकाई का भ्रमण कराकर गाजर घास को उत्तम खाद में बदलने की महत्वपूर्ण जानकारी दी गई । डॉ लक्ष्मी एवं श्रीमती अंकिता पाण्डेय द्वारा कार्यक्रम में स्वच्छता अभियान अंतर्गत कृषकों को शपथ दिलाई गई एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़ ,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.