State News (राज्य कृषि समाचार)

बीजोपचार के लिए यूपीएल की अनूठी पहल

Share

23 सितंबर 2020, इंदौर। बीजोपचार के लिए यूपीएल की अनूठी पहल देश की प्रतिष्ठित आदान निर्माता कम्पनी युनाइटेड फास्फोरस लिमिटेड ( यूपीएल ) द्वारा किसानों को एक अनूठी पहल के ज़रिए बीजोपचार के लिए जागरूक किया जा रहा है. इस पहल के तहत यूपीएल द्वारा किसानों को बीजोपचार करने वाली करीब 300 मशीन निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है.इससे किसानों में बीजोपचार के प्रति जागरूकता बढ़ी है.

महत्वपूर्ण खबर : ड्रैगन फ्रूट ने जमाई धाकड़ की धाक

इस बारे में कम्पनी के ज़ोनल सेल्स मैनेजर श्री नवीन श्रीवास्तव ने कृषक जगत को बताया कि यूपीएल द्वारा म.प्र.में किसानों को बीजोपचार करने के लिए निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि इसका उपयोग कर किसान अपना उत्पादन बढ़ा सके. श्री श्रीवास्तव ने यह भी कहा कि सीएसआर गतिविधि के तहत कम्पनी द्वारा खरीफ सीजन में करीब 30 हजार किसानों द्वारा करीब सवा लाख एकड़ में बीजोपचार कर बोवनी की गई थी.रबी सीजन में लहसुन , प्याज की बोवनी को देखते हुए रतलाम, मंदसौर और नीमच में बीज उपचारित मशीन पर्याप्त संख्या में उपलब्ध कराई जा रही है , ताकि सौ फीसदी बीजोपचार हो सके.

कम्पनी के विपणन अधिकारी श्री घनश्याम पाटीदार ने कहा कि यूपीएल द्वारा बीज उपचारित मशीनें हमारे विक्रेताओं के माध्यम से विभिन्न गांवों में रखवाई गई है, जहां से किसान मशीन बीजोपचार के लिए ले जाकर वापस उसी जगह पर लाकर रख देते हैं . कम्पनी की इस निशुल्क सुविधा से किसानों में बीजोपचार के प्रति जागरूकता बढ़ रही है .

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *