बेहतर रोजगार के लिए साक्षात्कार कौशल पर प्रशिक्षण

Share

26 फरवरी 2022, उदयपुरबेहतर रोजगार के लिए साक्षात्कार कौशल पर प्रशिक्षण महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर के संघटक, राजस्थान कृषि महाविद्यालय, उदयपुर के अंतर्गत कार्यरत आणविक जीवविज्ञान एवं जैवप्रौद्योगिकी एवं शस्य विज्ञान विभाग के संयुक्त तत्वाधान में विषय बेहतर रोजगार के लिए साक्षात्कार कौशल, शैक्षिक अभिलेख एवं कार्य अनुभव तैयार करने पर 6 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन दिनांक 21 से 26 फरवरी 2022 तक राजस्थान कृषि महाविद्यालय, उदयपुर में किया गया।

समापन समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. पी. के. सिंह, मुख्य अधिकारी, आईडीपी एवं अधिष्ठाता, प्रौद्योगिकी एवं अभियांत्रिकी महाविद्यालय, उदयपुर ने प्रतिभागियों को कहा कि स्नातक स्तर के छात्र-छात्राओं के इस तरह की कार्यशाला का आयोजन उनके भविष्य को ध्यान में रखकर किया गया ताकि वो भविष्य में बेहतर विकल्प को अपने जीवन में आत्मसात कर सके। डॉ. सिंह ने सभी छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य के लिए सभी को शुभकामनाएं दी। प्रतिभागी मुख्य अतिथि डॉ. सिंह ने सभी छात्र-छात्राओं को प्रमाण-पत्र दिए।

डॉ. देवेन्द्र जैन, आयोजन सचिव एवं सहायक प्राध्यापक, आणविक जीवविज्ञान एवं जैवप्रौद्योगिकी विभाग, आर.सी.ए. ने बताया यह कार्यशाला आईडीपी एनएएचईपी प्रायोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम (2021-22) के तहत् आयोजित की गई। इस कार्यशाला में महाविद्यालय के स्नातक कृषि के 68 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस कार्यशाला को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य था कि स्नातक स्तर के छात्र-छात्राएं केवल नौकरी पाने में ज्ञान और कौशल प्राप्त करने में आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन प्रौद्योगिकी और उन्नति के अत्याधुनिक युग में, छात्रों को व्यक्तिगत साक्षात्कार जैसे महत्वपूर्ण कौशल के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। इससे छात्रों को उच्च वेतन प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

डॉ. दीपक ईस्सर, लीडरशिप कोच और कॉर्पाेरेट ट्रेनर ने छः दिनों के दौरान साक्षात्कार के लिए मानसिकता तैयार करना, तैयारी और महत्व फिर से शुरू करें, इंटरव्यू के दौरान बढ़ी सैलरी पाने के टॉप 5 राज, फोकस और आत्मविश्वास बढ़ाना, शैक्षिक अभिलेख एवं कार्य अनुभव के सभी एटीएस तत्वों के आधार पर स्व-परिचय का अभ्यास करना, ऑनलाइन और टेलीफोनिक साक्षात्कार सत्र संभालना आदि विषयों पर व्याख्यान दिए। कार्यक्रम  का संचालन डॉ. देवेन्द्र जैन एवं धन्यवाद की रस्म डॉ. अमित दाधीच ने अदा की।

महत्वपूर्ण खबर: ड्रिप पद्वति से फसलों की भी खेती का परीक्षण एवं प्रदर्शन 

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.