राज्य कृषि समाचार (State News)

बड़वानी में प्राकृतिक खेती का बढ़ावा देने के लिए दिया प्रशिक्षण

Share

02 जुलाई 2024, बड़वानी: बड़वानी में प्राकृतिक खेती का बढ़ावा देने के लिए दिया प्रशिक्षण – जिले में प्राकृतिक कृषि को बढ़ावा देने हेतु पांच दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रशिक्षण प्रभारी जिला प्रबंधक अनुराधा पाटीदार द्वारा बताया गया कि प्रशिक्षण जिला पंचायत सीईओ सुश्री काजल जावला के मार्गदर्शन में संपादित किया गया ।

जिला प्रबंधक ने प्रशिक्षण की रूपरेखा के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई । प्रशिक्षण में जिले की 120 कृषि सखियों को प्रशिक्षित किया जाने का लक्ष्य है जिसका प्रथम  बैच  25 जून से 29 जून तक  सामुदायिक प्रशिक्षण केंद्र बड़वानी में संचालित किया  गया । जिसमें जिले के समस्त विकासखंडों से 40 कृषि सखियों द्वारा भाग लिया गया । जिले में इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक कृषि के बारे में समुदाय को जागरूक कर प्राकृतिक कृषि तकनीकियों को अपनाते हुए मृदा एवं फसल की उर्वरकता एवं उत्पादकता को बढ़ाना है । उक्त प्रशिक्षण में तकनीकी रूप से ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया संस्था द्वारा सहयोग किया जा रहा है। प्रशिक्षण की अगली बैच इसी के पश्चात शुरू की जाकर कुल तीन  बैच  में पूर्ण किया जाना है । उपरोक्त प्रशिक्षण हैदराबाद से प्रशिक्षित प्रशिक्षकों द्वारा दिया जा रहा है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements