राज्य कृषि समाचार (State News)

राजस्थान के बजट में रखा गया सभी वर्गों के  हितों का ध्यान : मुख्यमंत्री

Share

किसानों को प्रतिमाह 2000 यूनिट नि:शुल्क बिजली, किसान नेता स्व. जगदीश ककरालिया की प्रतिमा का अनावरण

5 मार्च 2023, जयपुर । राजस्थान के बजट में रखा गया सभी वर्गों के  हितों का ध्यान : मुख्यमंत्री – मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने जयपुर के पचकोडिया में किसान नेता स्व. जगदीश ककरालिया की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि स्व. ककरालिया ने गरीब कन्याओं की शिक्षा, सामूहिक विवाह जैसे सामाजिक सरोकार के कार्यों में विशेष योगदान देते हुए क्षेत्र के विकास हेतु उल्लेखनीय कार्य किए।

राज्य सरकार का बजट पूरे देश में चर्चा का विषय : मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पेश किया गया बजट 2023-24 आज पूरे देश में चर्चा का विषय है। इसमें बीपीएल एवं उज्ज्वला योजना से जुड़े 76 लाख परिवारों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर, एनएफएसए परिवारों को प्रतिमाह मुख्यमंत्री नि:शुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट सहित कई प्रावधान किए गए हैं। घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तथा किसानों को 2000 यूनिट प्रतिमाह तक नि:शुल्क बिजली दी जाएगी। इससे 1 करोड़ घरेलू उपभोक्ता तथा 11 लाख से अधिक किसानों का बिजली बिल शून्य हो जाएगा।

राज्य सरकार पशुपालकों को दे रही है प्रोत्साहन : श्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार पशुपालकों को प्रोत्साहन देने के लिए निरंतर निर्णय ले रही है। उन्होंने कहा कि लंपी रोग से दुधारू पशु की मृत्यु पर पशुपालकों को प्रति गाय 40 हजार रुपए की सहायता राशि का प्रावधान किया गया है। गौशालाओं को 9 महीने तथा नंदीशालाओं को 12 महीने अनुदान देने वाला राजस्थान एकमात्र राज्य है। उन्होंने कहा कि नंदीशाला खोलने के लिए राज्य सरकार द्वारा 1.56 करोड़ रुपए की सहायता दी जा रही है। 

कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राजस्थान में विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। उन्होंने जोबनेर में पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय सहित विभिन्न बजट घोषणाओं के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद ज्ञापित किया।

महत्वपूर्ण खबर: राजस्थान में किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक का अनुदान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *