गंगा किनारे के किसानों के लिये ऑर्गेनिक खेती कारीडोर बनाया जाना स्वागत योग्य : कृषि मंत्री श्री पटेल

Share

1 फरवरी 2022, भोपाल । गंगा किनारे के किसानों के लिये ऑर्गेनिक खेती कारीडोर बनाया जाना स्वागत योग्य : कृषि मंत्री श्री पटे  – किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने केंद्रीय बजट में गंगा किनारे के किसानों के आर्गेनिक खेती के लिए कॉरीडोर बनाए जाने का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार व्यक्त किया है।

  • प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री का किया आभार व्यक्त*
  • प्रदेश में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार बना रही है कार्य योजना*
  • ऑर्गेनिक कृषि उत्पादों के एक्सपोर्ट मे मध्य प्रदेश देश में नंबर वन*

कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा है कि मध्यप्रदेश में 17.31 लाख हेक्टेयर में जैविक खेती हो रही है।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस बजट में केमिकल फ्री फार्मिंग पर जोर दिया है। सरकार इस दिशा में तेजी से कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग, बागवानी विभाग एवं पशुपालन विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जा रही हैं।जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए हमारी सरकार के बागवानी विभाग ने भी एक कार्य योजना तैयार की है। जिसके तहत ऑर्गेनिक खाद के लिए गौशालाओं पशुपालन विभाग के साथ को सीधे किसानों से जोड़ा जाएगा।

मंत्री श्री पटेल ने कहा कि केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार मध्य प्रदेश में 7,73,902 किसान केमिकल फ्री खेती से जुड़े हुए हैं। जबकि एपिडा के मुताबिक साल 2020-21 में कुल 7078.5 करोड़ रुपये के ऑर्गेनिक कृषि उत्पादों का एक्सपोर्ट हुआ था। इसमें 2683.58 करोड़ रुपये के साथ मध्य प्रदेश पहले नंबर पर है। यहां से 500636.68 मीट्रिक टन कृषि उत्पाद एक्सपोर्ट किए गए। ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने से किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।

महत्वपूर्ण खबर: ‘ किसान ड्रोन ’ के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.