राज्य कृषि समाचार (State News)

बहनों, किसानों और युवाओं के कल्याण पर केन्द्रित राज्य स्तरीय कार्यक्रम

Share

07 अक्टूबर 2023, भोपाल: बहनों, किसानों और युवाओं के कल्याण पर केन्द्रित राज्य स्तरीय कार्यक्रम – मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 4 अक्टूबर को लाड़ली बहनों और युवाओं के कौशल उन्नयन तथा 5 अक्टूबर को किसानों पर केन्द्रित राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही 6 अक्टूबर को विकास पर्व का आयोजन होगा,‍जिसमें प्रदेश में बड़ी संख्या में हुए निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी कार्यक्रमों में जिले के जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ नगरीय निकायों, ग्राम पंचायतों के पदाधिकारियों, लाड़ली बहना सेना के सदस्यों, जन सेवा मित्रों, पेसा मोबालाइजर्स, जनअभियान परिषद की प्रस्फुटन समितियों, अंत्योदय समितियों, महिला स्व-सहायता समूहों, किसान मित्रों, शौर्या दल के सदस्यों, स्वच्छता दूतों और स्वयंसेवी संगठनों को जोड़ा जाए। बहनों, युवाओं और किसानों से जीवंत संवाद के इन कार्यक्रमों से नगरीय निकायों के सभी वार्डों और सभी ग्राम पंचायतों को वर्चुअली जोड़ा जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रदेश में जन-कल्याणकारी योजनाओं और विकास गतिविधियों पर होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में सभी कमिश्नर्स तथा कलेक्टर्स से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर चर्चा की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

लाड़ली बहना योजना अंतर्गत राशि अंतरण का राज्य स्तरीय कार्यक्रम बुरहानपुर में

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना अंतर्गत राशि अंतरण का राज्य स्तरीय कार्यक्रम 4 अक्टूबर को बुरहानपुर में होगा। कार्यक्रम में लाड़ली बहनों के आत्मनिर्भर होने तथा योजना‍के संबंध में उनके अनुभव भी साझा किए जाएं। बहनों के ऐसे प्रेरक प्रसंग कई बहनों के लिए मार्गदर्शक और उपयोगी सिद्ध होंगे। बहनों से जुड़ा यह कार्यक्रम सभी गाँवों और नगरीय निकायों में उत्सवी वातावरण में मनाया जाए।

सतना में होगा राज्य स्तरीय कृषक सम्मेलन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 5 अक्टूबर को सतना में राज्य स्तरीय कृषक सम्मेलन होगा। जिसमें मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के हितग्राहियों को नि:शुल्क भूमि स्वामी अधिकार पत्र, मुख्यमंत्री नगरीय भू-अधिकार योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को भूमि स्वामी अधिकार पत्र और स्वामित्व योजना के तहत हितग्राहियों को अधिकार अभिलेख वितरित किये जाएंगे। राज्य स्तरीय सम्मेलन में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, खरीफ एवं रबी 2022-23 की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से जारी की जाएगी। किसान सम्मान निधि की दो हजार रूपए की किस्त का भी 72 लाख हितग्राहियों को अंतरण होगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 5 अक्टूबर को रानी दुर्गावती की जयंती पर जबलपुर पधार रहे हैं। जनजातीय सम्मान से जुड़े इस कार्यक्रम से सभी अनुसूचित जनजाति बाहुल्य विकासखंडों, पेसा पंचायतों को आवश्यक रूप से जोड़ा जाए। इसी क्रम में प्रदेशव्यापी विकास का एकीकृत कार्यक्रम 6 अक्टूबर को भोपाल में आयोजित किया जाएगा। जिसके अंतर्गत विभिन्न जिलों के विकास एवं निर्माण कार्यों का शिलान्यास होगा।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements