राज्य सरकार जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए कृत संकल्पित

Share

9 जून 2022, जयपुर । राज्य सरकार जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए कृत संकल्पित   राज्य सरकार जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए कृत संकल्पित है। इस उद्देश्य से अधिक से अधिक किसानों को जैविक खेती के लिए प्रेरित करने के लिए वर्ष 2022—23 में एक लाख कृषकों को 90 प्रतिशत अनुदान पर बायो पेस्टीसाइट किट उपलब्ध कराया जाएगा।

कृषि विभाग के आयुक्त श्री कानाराम ने बताया कि अनुदान पर बायो पेस्टीसाइट किट वितरण में कम से कम 50 प्रतिशत लघु अथवा सीमांत कृषकों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति, जनजाति, महिला कृषक, बीपीएल, अंत्योदय अथवा खाद्य सुरक्षा परिवारों के कृषकों को प्राथमिकता दी जाएगी।

कृषि आयुक्त ने बताया कि कृषकों को बायो पेस्टीसाइट किट की खरीद पर 90 प्रतिशत अथवा अधिकतम 900 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से अनुदान उपलब्ध करवाया जाएगा। किसानों को मात्र 10 प्रतिशत राशि देनी होगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए 9 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है।

किसानों को ट्राइकोडर्मा, एनएसकेई, अजाडिरेक्टिन, बिउवेरिया बासिना, मेटाहरजिसम, वर्टीसीलम, एन.पी.वी., फेरेमौन ट्रेप, ट्राईकोकार्ड्स आदि बायो पेस्टीसाइट अनुमोदित दर पर उपलब्ध होगी।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.