राज्य कृषि समाचार (State News)

पर्याप्त नमी होने पर ही करें खरीफ की बोनी- उप संचालक कृषि जबलपुर

Share

18 जून 2024, जबलपुर: पर्याप्त नमी होने पर ही करें खरीफ की बोनी- उप संचालक कृषि जबलपुर – कृषि  विभाग ने मौसम में पर्याप्त नमी होने पर ही खरीफ फसलों की बोनी करने की सलाह जिले के किसानों को दी है। विभाग के मुताबिक जून माह के दूसरे सप्ताह से लेकर जुलाई माह के पहले सप्ताह तक का समय खरीफ फसल की बोनी के लिये उपयुक्त माना जाता है, लेकिन इसके बावजूद किसानों को मानसून के आने के बाद कम से कम 4 से 5 इंच वर्षा होने पर ही खरीफ फसलों को बोनी करना चाहिये।

उप संचालक कृषि श्री रवि आम्रवंशी ने बताया कि वर्तमान समय में मौसम सूखा होने के कारण जमीन का तापमान अत्यंत गरम है। यदि ऐसे मौसम में बोनी की जाती है तो बीज खराब होने की संभावना अधिक हो जायेगी और बीज का अंकुरण भी कम होगा। उन्होंने बताया कि किसानों को भूमि के अनुसार फसल का चयन कर 6 इंच तक नमी होने पर ही फसल की बोनी करना चाहिये। साथ ही बोनी करने से पहले फफूंद नाशक एवं कीटनाशक दवाओं एवं नैनो डीएपी से बीजों का उपचार भी करना चाहिये।

उप संचालक कृषि ने किसानों को अपने जलवायु क्षेत्र के लिए अनुकूल विभिन्न समय अवधि में पकने वाली कम से कम 2 से 3 अधिसूचित किस्मों के बीजों का चयन करने का सुझाव दिया है। उन्होंने बताया कि धान एवं मक्का के बाद हरे मटर की बोनी करने वाले किसानों को धान और मक्का की शीघ्र पकने वाली किस्म का चयन करना चाहिए । इसी प्रकार वर्ष में केवल दो फसलों का उत्पादन करने वाले किसानों को मध्यम अधिक परिपक्व अवधि वाली किस्म का चयन करना चाहिये।

श्री आम्रवंशी ने किसानों को बीज की खरीदी शासकीय संस्थाओं अथवा पंजीकृत कृषि आदान विक्रेता से करने की सलाह भी दी है । उन्होंने कहा कि किसानों को बीज खरीदी का पक्का बिल भी अवश्य रूप से लेना चाहिये । कृषि विभाग की समस्त योजनाओं की एमपी किसान पोर्टल एवं एम पी किसान ऐप के माध्यम से प्राप्त करके अपना पंजीयन कराने की अपील भी उपसंचालक कृषि ने किसानों से की है ।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements