साढ़े सात नदी होंगी जीवित – मंत्री सुश्री ठाकुर

Share

14 जून 2021, इंदौर । साढ़े सात नदी होंगी जीवित – मंत्री सुश्री ठाकुर – पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि महू विधानसभा क्षेत्र में ग्रामीणों की समस्याओं के प्राथमिकता से निवारण के साथ-साथ ही विकास कार्य तेजी पर है। उन्होंने कहा कि इन्हीं विकास कार्यों की श्रृंखला में साढ़े सात नदियों को जीवित किया जा रहा है, जिससे नर्मदा और गंभीर नदियों में अब अधिक पानी आएगा।

सुश्री ठाकुर ने कहा कि हर पंचायत में जल संरचनाएं बनाई जाएगी । नर्मदा एवं गंभीर नदी के केचमेंट एरिया में जल संरक्षण संरचना बनाकर अधिक पानी संग्रहित किया जाएगा । इन संरचनाओं के माध्यम से जल नर्मदा एवं गंभीर नदी में पहुंचाने के प्रयास होंगे।  कार्यक्रम में आज ग्राम भगौरा में स्थानीय कृषकों के सहयोग से बनाई गई लगभग 16 जल संरचनाओं एवं 22 जल पुनर्भरण स्थलों का सुश्री उषा ठाकुर द्वारा निरीक्षण किया गया ।

स्थानीय कृषकों की जागरुकता के कारण यह शीघ्र ही संभव हो पाया है। यहां स्थापित एक संरचना में लगभग एक लाख क्यूबिक मीटर जल संग्रहित होगा । जिससे ग्राम भगौरा एवं इसके आसपास के क्षेत्र का जल संकट दूर होगा । सिंचाई एवं मवेशियों के लिए भी वर्ष भर भरपूर जल उपलब्ध होने के साथ ही क्षेत्र के जल स्तर में वृद्धि होगी । प्रत्येक संरचना पर लगभग 5 लाख रूपये का व्यय हुआ है। मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने बताया कि इस प्रकार की संरचना सभी ग्राम पंचायतों में कृषकों के सहयोग से बनाई जाएगी।

वृक्षारोपण

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर के जन्मदिन के अवसर पर प्रदेश की पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर के मुख्य आतिथ्य में वृक्षारोपण किया गया। इस अवसरपर 15 प्रकार के 251 फलदार वृक्षों के संकल्प के साथ वृक्षारोपण की शुरूआत की गयी। इस अवसर पर श्री कंचन सिंह चौहान तथा श्री दिनेश सिंह चौहान भी मौजूद थे।  

जल संरचनाओं का निरीक्षण

सुश्री उषा ठाकुर ने अपने भ्रमण के दौरान ग्राम भगोरा में जल संग्रहण को लेकर स्थापित की गई 16 जल संरचनाओं और 22 जल पुनर्भरण स्थलों का निरीक्षण किया। इन जल संरचनाओ से भगोरा एवं इसके आसपास के क्षेत्र में जल समस्या का निराकरण होगा। सुश्री ठाकुर ने कहा कि इस प्रकार की और जल संरचनाओ का निर्माण अन्य पंचायतों में भी किया जायेगा।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.