राज्य कृषि समाचार (State News)

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहनों के खातों में तीसरी किस्त की ट्रांसफर

Share

11 अगस्त 2023, भोपाल: मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहनों के खातों में तीसरी किस्त की ट्रांसफर – मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को रीवा से लाड़ली बहना योजना की तीसरी किस्त जारी कर दी हैं। सीएम शिवराज ने सिंगल क्लिक से प्रदेश की एक करोड़ 25 लाख बहनों के खातों में लाड़ली बहना योजना की तीसरी किस्त के 1,209 करोड़ रूपए अंतरित किए हैं।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना से संवाद करते हुए कहा है कि लाड़ली बहना योजना एक सामाजिक क्रांति है। यह योजना बहन-बेटियों का आत्म-विश्वास और आत्म-सम्मान बढ़ाने,  परिवार में उनका महत्व और समाज में उनका मान बढाने के इस उद्देश्य से शुरू की गई है।  श्री चौहान ने आगे कहा कि योजना में बहनों को प्रतिमाह दी जा रही एक हजार रुपए की राशि को क्रमश: बढ़ाकर प्रतिमाह 3 हजार रुपए किया जाएगा। 

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि 30 अगस्त को रक्षाबंधन हैं। इस पर्व से पहले आपका ये भाई आपको फिर कुछ न कुछ देने की सोच रहा हैं। रक्षा बंधन से पहले 27 अगस्त को पूरे प्रदेश की बहनों से संवाद के लिए विशेष कार्यक्रम होगा तथा बहनों को उपहार प्रदान किया जाएगा। श्री चौहान रीवा में राज्य स्तरीय लाड़ली बहना सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम द्वारा श्री चौहान प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों और नगरीय क्षेत्रों के वार्डों की बहनों से वर्चुअली जुड़ें।

लाड़ली बहना योजना से आत्मनिर्भर बन रही महिलाएं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के इसी क्रम में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना शुरू की गई है। इस योजना का उद्देश्य हैं कि बहने अपनी छोटी-छोटी जरूरतों के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहें। गरीब और निम्न मध्यम वर्गीय परिवारों की महिलाओं के लिए यह बड़ी राहत है। योजना आरंभ होने के बाद कई बहनों ने इस पैसे से बच्चों की फीस भरी है, उन्हें कपड़े, किताब और अन्य जरूरत का सामान स्वयं खरीद कर दिया है। कई बहनें चाय की दुकान, सिलाई-कढ़ाई जैसे अपने काम आरंभ करने की दिशा में भी पहल कर रही हैं।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements