मध्य प्रदेश में बाढ़, अतिवृष्टि से प्रभावित जिलों में 25 करोड़ रूपए की सहायता

Share

6 अगस्त 2022, भोपाल: मध्य प्रदेश में बाढ़, अतिवृष्टि से प्रभावित जिलों में 25 करोड़ रूपए की सहायता – राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा है कि प्रदेश में अतिवृष्टि, आकाशीय बिजली से मौत, पशुहानि, जनहानि एवं मकान के क्षतिग्रस्त होने के मामलों में अब तक लगभग 25 करोड़ रूपए की सहायता राशि राज्य सरकार द्वारा प्रभावितों को वितरित की गई है। प्रदेश के जिन क्षेत्रों में अतिवृष्टि के बाद जो नुकसान हुआ है, वहाँ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर प्रभावितों को आर्थिक सहायता पहुँचाई जा रही है। प्रभावित क्षेत्रों में राजस्व विभाग के साथ स्थानीय अमला सर्वे कर रहा है।

मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि प्रदेश के 29 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने, 12 जिलों में बाढ़-अतिवृष्टि, 30 जिलों में पशुहानि के मामले सामने आए हैं। प्रदेश के 40 जिलों के 397 ग्राम में बाढ़ और अतिवृष्टि से क्षति की जानकारी मिली है। राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधान 4-6 के अनुसार प्रभावितों को लगभग 25 करोड़ रूपए की सहायता राशि अब तक वितरित की गई है। श्री राजपूत ने कहा कि अतिवृष्टि से जिन क्षेत्रों में किसानों को नुकसान हुआ है, वहाँ की सर्वे रिपोर्ट जल्द तैयार कर आपदा राहत कोष से तात्कालिक सहायता राशि बांटी जाएगी।

मध्यप्रदेश में बारिश की अच्छी स्थिति

मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि प्रदेश में अभी बारिश की स्थिति अच्छी है। रीवा औऱ शहडोल संभाग में कम बारिश की जानकारी प्राप्त हुई है। आने वाले समय में पर्याप्त बारिश की उम्मीद जताई जा रही है।

महत्वपूर्ण खबर:एग्री इंफ्रा फंड योजना में राजस्थान सम्मानित

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.