रांची किसान मेला-सह-प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी का आयोजन

Share

8 मार्च 2022, रांची ।  रांची किसान मेला-सह-प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी का आयोजन – भाकृअनुप-भारतीय प्राकृतिक रेजिन और गोंद संस्थान, रांची, झारखंड ने कृषि विज्ञान केंद्र, खूंटी के सहयोग से 26 से 27 फरवरी, 2022 तक दो दिवसीय किसान मेला-सह-प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी का आयोजन किया।

 मुख्य अतिथि, श्री रमेश बैस, राज्यपाल, झारखंड ने स्वास्थ्य और पर्यावरण की रक्षा के लिए प्राकृतिक उत्पादों की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। राज्यपाल ने जोर देकर कहा कि वनों की रक्षा करते हुए किसानों की आय बढ़ाने में “लाख” महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। विशिष्ट अतिथि, श्री संजय सेठ, लोकसभा सदस्य, रांची, झारखंड ने जलवायु परिवर्तन न्यूनीकरण में लाख की खेती द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया, क्योंकि किसान आय सृजन के लिए पेड़ों का संरक्षण करते हैं।

समापन समारोह के विशिष्ट अतिथि डॉ. सुभाष सिंह, निदेशक, एसएएमईटीआई, झारखंड ने किसानों की आय दोगुनी करने के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए पारंपरिक और वैज्ञानिक दृष्टिकोण के संयोजन पर जोर दिया।

डॉ. के.के. शर्मा, निदेशक, भाकृअनुप-आईआईएनआरजी, रांची ने स्वागत संबोधन में वस्तु के अनुसंधान एवं विकास में संस्थान के योगदान पर प्रकाश डाला। मेले में लगभग 1,385 किसानों ने भाग लिया।

(स्रोत: भाकृअनुप-भारतीय प्राकृतिक रेजिन और गोंद संस्थान, रांची, झारखंड)

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.