राजस्थान  सरकार गायों के इलाज के लिए कोई कमी नहीं आने देगी – खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री

Share

09 अगस्त 2022, जयपुर: राजस्थान सरकार गायों के इलाज के लिए कोई कमी नहीं आने देगी – खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री – खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री प्रताप सिंह खाचरियावास एवं नगर निगम जयपुर हैेरिटेज की महापौर श्रीमती मुनेश गुर्जर ने शनिवार को हिंगोनिया गौशाला का दौरा कर लम्पी बीमारी के बाद गौशाला में रहने वाली 15 हजार गायों के स्वास्थ्य की जानकारी ली तथा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

मंत्री श्री खाचरियावास ने कहा कि हिंगोनिया गौशाला में 41 गायें महामारी से पीड़ित होने के बाद ठीक हो गई हैं एवं महामारी से पीड़ित शेष गायों को अलग रखा गया है और उनका इलाज चल रहा है। डॉक्टर्स की टीम काम कर रही है और जिस ढंग से गाय ठीक हुई हैं, इस बीमारी को ठीक किया जा सकता है।

श्री खाचरियावास ने प्रदेश के लोगों से अपील की है कि लम्पी बीमारी से पीड़ित गायों को स्वस्थ गायों से दूर रखा जाए तो इस बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह बीमारी गायों से आदमी में नहीं फैलती है। इसलिए गौ सेवा करने के लिए लोग आगे आएं। दवाइयां देकर पशुओं के डॉक्टर गायों को ठीक करने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत और पूरी सरकार गौ सेवा के लिए पूरी तरह से लगे हुए हैं। गायों के इलाज में कोई भी कमी नहीं आने दी जाएगी।

मंत्री श्री खाचरियावास ने कहा कि हिंगोनिया गौशाला में डॉक्टर्स की टीम चौबीसों घंटे लगी हुई है। इस वक्त बीमार गायों की संख्या सिर्फ 14 है और उनमें भी काफी सुधार है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में गौ माता की सेवा के लिए सरकार कोई कमी नहीं आने देगी।

 नगर निगम जयपुर हेरिटेज महापौर श्रीमती मुनेश गुर्जर ने गौशाला निरीक्षण करने के बाद कहा कि किसी को डरने की जरूरत नहीं है। गौशाला में बीमार गायों का इलाज किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गायों की स्वास्थ सेवाओं के लिए पूरी तरह मुस्तैद है। महापौर ने बताया कि लम्पी बीमारी गायों से मानव में आने का कोई खतरा नहीं है। इसलिए किसी को कोई डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने गौशाला में गायों की स्वास्थ्य सेवाओं के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि चिकित्सा अधिकारी पूरी तरह मुस्तैद हैं तथा बीमार और स्वस्थ गायों को अलग-अलग रखने की व्यवस्था की गई है।

 महापौर श्रीमती मुनेश गुर्जर ने कहा कि प्रशासन और चिकित्सा कर्मी पूरी मुस्तैदी से कार्य कर रहे हैं। दौरा करने पर अच्छा लगा कि अधिकतर गाय स्वस्थ हो रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के साथ नगर निगम भी पूरी तरह मुस्तैद है। लंपी वायरस से गायों की पूरी तरह सुरक्षा की जाए। इसके लिए प्रशासन द्वारा तत्परता से दवाइयां एवं टीम भेजी गई है। इस दौरान पार्षद श्री मनोज मुद्गल एवं नगर निगम के अधिकारी उपस्थित थे।

महत्वपूर्ण खबर: सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार हेतु 31 अगस्त तक प्रविष्टियां आमंत्रित

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.