State News (राज्य कृषि समाचार)

फसल खराबे की भरपाई के लिए राजस्थान सरकार कटिबद्ध : कृषि मंत्री

Share

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ अभियान शुरू

26 फरवरी 2023,  जयपुर । फसल खराबे की भरपाई के लिए राजस्थान सरकार कटिबद्ध : कृषि मंत्री  कृषि मंत्री श्री लालचन्द कटारिया ने ग्राम पंचायत कालख, जोबनेर (जयपुर) में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पॉलिसियों को वितरित कर ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ अभियान के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

 कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों को समय पर बीमा पॉलिसी की हार्डकॉपी नहीं मिलने से खराब फसल का बीमा लेने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था। इन समस्याओं का निदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा गांवों में शिविर लगाकर पॉलिसियों का वितरण किया जा रहा है।  श्री कटारिया ने कहा कि किसानों को अतिवृष्टि, ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान झेलना पड़ता है। ऐसी आपदाओं से कृषकों को राहत प्रदान करने के लिए फसल बीमा योजना बेहतर साबित हुई है। राज्य सरकार के निरन्तर प्रचार-प्रसार और किसानों को समय पर बीमा क्लेम का भुगतान करने से प्रदेश में इस योजना की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। उन्होंने बताया कि गत 4 वर्षों में लगभग एक करोड़ 90 लाख फसल बीमाधारक किसानों को 18 हज़ार 500 करोड़ रूपये का बीमा क्लेम वितरित किया गया है।

कृषि आयुक्त श्री कानाराम ने बताया कि फसल बीमा पोर्टल के साथ राज्य के लगभग 46 हज़ार 400 गांवों के भू रिकॉर्ड का एकीकरण किया गया है। कार्यक्रम में जिला परिषद सदस्य श्री पेमाराम सेपट, पंचायत समिति जोबनेर प्रधान श्री शैतान मेहरडा, पंचायत समिति झोटवाड़ा प्रधान श्री रामनारायण झाझड़ा उपस्थित थे।

महत्वपूर्ण खबर: राजस्थान में किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक का अनुदान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *