State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान सरकार ने सैंपल रिपोर्ट के आधार पर कृषि रसायन कंपनियों का किया वर्गीकरण

Share

01 जून 2023, जयपुर: राजस्थान सरकार ने सैंपल रिपोर्ट के आधार पर कृषि रसायन कंपनियों का किया वर्गीकरण – राजस्थान के कृषि विभाग ने पिछले हफ्ते एक अधिसूचना को जारी किया था। इस अधिसूचना में कृषि विभाग ने एग्रोकेमिकल कंपनियों की एक सूची प्रकाशित की और उन्हें मानक और गलत ब्रांडेड पाए गए नमूनों के आधार पर ए, बी, सी, एन (नया प्रवेशी), और एनडी (गैर-वर्णनात्मक) के रूप में वर्गीकृत किया। यह 2017-18 से 2022-23 तक उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर किया गया था।

सरकार द्वारा किए गए वर्गीकरण के आधार पर ‘श्रेणी-ए’ की कंपनी के पास से पिछले 5 वर्षों के दौरान 100 से अधिक नमूने एकित्र किए जायेंगे, जिनमें से सिर्फ 2 प्रतिशत तक निम्न स्तर के नमूने होंगे। अधिसूचना की मूल प्रति में वर्गीकरण के लिए मानदंड तक पहुँचा जा सकता है।

इस तरह के वर्गीकरण का उद्देश्य प्रभावी नमूनाकरण सुनिश्चित करना और आंतरिक गुणवत्ता नियंत्रण तंत्र का पालन करना और निरीक्षकों के साथ-साथ निर्माताओं को सलाह देना है।

कंपनियों को 15 दिनों के भीतर आवंटित श्रेणी पर असहमत होने की स्थिति में कृषि संयुक्त निदेशक – राजस्थान (पौध संरक्षण) को प्रतिनिधित्व प्रस्तुत करने की अनुमति है। नोटिस की मूल प्रति नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त की जा सकती है।

Share
Advertisements