State News (राज्य कृषि समाचार)

उर्वरक की उचित दर पर बिक्री हेतु विक्रेताओं के यहाँ ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी की ड्यूटी लगाएं

Share

11 नवम्बर 2022, बुरहानपुर: उर्वरक की उचित दर पर बिक्री हेतु विक्रेताओं के यहाँ ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी की ड्यूटी लगाएं – जिले के सभी उर्वरक विक्रेताओं के यहाँ उचित दर पर विक्रय हेतु ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी की ड्यूटी लगायी जाये एवं वितरण सुचारू रूप से रहे। यह निर्देश कलेक्ट्रेट  सभाकक्ष में नवागत कलेक्टर सुश्री भव्या मित्तल ने कृषि विभाग के अधिकारियों की बैठक में दिये। बैठक में उन्होंने कृषकों हेतु उर्वरक व्यवस्था के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि तुकईथड़ डबल लॉक केन्द्र पर एक अतिरिक्त काउण्टर खोलकर पीओएस मशीन एवं कर्मचारी की व्यवस्था की जायें तथा एमपी एग्रो बुरहानपुर के वितरण केन्द्र को सक्रिय कर कर्मचारियों के माध्यम से वितरण करवाना सुनिश्चित करें। साथ ही धुलकोट एवं बोरीबुजुर्ग में निजी उर्वरक विक्रेताओं को उर्वरक उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए एक कर्मचारी की ड्यृटी लगाने के निर्देश भी दिये गये। जिससे जिले के कृषकों को सुचारू रूप से उर्वरक उपलब्ध हो सकें।

निजी विक्रेताओं को अपनी दुकान के सूचना पटल पर स्टॉक एवं मूल्य सूची का स्पष्ट रूप से एवं अनिवार्य रूप से प्रदर्शित कराने एवं उर्वरक की एमआरपी से अधिक दर पर उर्वरक विक्रय नही हो इसका ध्यान रखें। किसी भी उर्वरक के साथ में बिना किसान की मांग के अन्य उत्पाद की टेगिंग नहीं होने दे। कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करने हेतु अधिक से अधिक कृषकों को जोड़ने , क्लस्टर में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के निर्देश दिये, जिससे उसके विपणन एवं पंजीयन कराने में कृषकों को सुविधा हो सकें, साथ ही कृषकों को ड्रिप के माध्यम से उर्वरक उपयोग करने हेतु प्रेरित किया जाये। बैठक में कृषि उपसंचालक श्री एम.एस.देवके, कृषि विभाग सहायक संचालक श्री जितेन्द्र सिंह रावत, एवं दीपक मण्डलोई सहित कृषि विभाग के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे ।

महत्वपूर्ण खबर: कपास मंडी रेट (09 नवम्बर 2022 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *