प्रधानमंत्री श्री मोदी करेंगे म.प्र. स्टार्टअप नीति का वर्चुअल शुभारंभ

Share

12 मई 2022, इंदौर । प्रधानमंत्री श्री मोदी करेंगे म.प्र. स्टार्टअप नीति का वर्चुअल शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 13 मई को मध्यप्रदेश स्टार्टअप नीति का वर्चुअल शुभारंभ कर स्टार्टअप कम्युनिटी को संबोधित भी करेंगे। प्रधानमंत्री द्वारा स्टार्टअप पोर्टल की लॉन्चिग भी की जाएगी। इन्दौर ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में स्टार्टअप कॉन्क्लेव -2022 में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान चुनिंदा स्टार्टअप्स की सफलता की कहानियों का संग्रह भी जारी करेंगे।

स्टार्टअप कॉन्क्लेव-2022 में सरकारी और निजी क्षेत्र के नीति निर्माता, इनोवेटर्स, केंद्र और राज्य के प्रशासक, स्टार्टअप्स, संभावित उद्यमी, स्टार्टअप इको-सिस्टम के सभी स्तंभ और जन-प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसमें शिक्षाविद, निवेशक, मेंटर्स और देश के स्टार्टअप इको-सिस्टम के अन्य सभी हितधारक भी सहभागिता करेंगे। एक दिवसीय सत्र में तीन घटक सेक्टोरल सेशन, स्टार्टअप एक्सपो और प्रधानमंत्री की वर्चुअल उपस्थिति में स्टार्टअप नीति का शुभारंभ शामिल है। इसके साथ ही विभिन्न सत्र भी होंगे।

मुख्य सत्र :  निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शाम साढ़े 5 बजे एमएसएमई के सचिव श्री पी. नरहरि द्वारा एमपी स्टार्टअप नीति की ब्रीफिंग और प्रस्तुति दी जायेगी। शाम 5:45 बजे केन्द्र शासन के डीपीआईआईटी के सचिव श्री. अनुराग जैन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इसके पश्चात शाम 5:55 बजे एमएसएमई मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा द्वारा कार्यक्रम को संबोधित किया जायेगा। शाम 6 बजे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान स्टार्टअप की सफलता की कहानियों के संग्रह का विमोचन करेंगे। शाम 6:05 बजे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का उद्बोधन होगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी शाम 6:30 बजे वर्चुअली कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। शाम 6:31 बजे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा स्वागत भाषण दिया जायेगा। इसके बाद स्टार्टअप पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन होगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में मख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा मध्य प्रदेश स्टार्टअप नीति 2022 के अंतर्गत स्टार्टअप्स को वित्तीय सहायता का वितरण किया जायेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्टार्टअप पोर्टल का वर्चुअली शुभारंभ किया जायेगा। शाम 6:45 बजे से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी राज्य के चुनिंदा स्टार्टअप्स के साथ संवाद करेंगे। इसके पश्चात प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का संबोधन होगा।

विभिन्न  सत्रों का आयोजन – कॉन्क्लेव में सुबह 11 बजे से स्पीड मेंटरिंग-सत्र होगा। इसमें  स्टार्टअप्स, शैक्षणिक संस्थानों तथा स्टार्टअप स्पेस के प्रमुख लीडर्स के साथ मिलेंगे और खुला संवाद किया जाएगा। इसके बाद विभिन्न सत्रों का आयोजन किया जाएगा।  दोपहर 12 बजे से इस कैसे करें शुरू स्टार्टअप-सत्र में प्रतिभागियों को नीति-निर्माताओं और निर्णयकर्ताओं से जानकारी मिलेगी कि स्टार्टअप कैसे शुरू किया जाए। साथ ही स्टार्टअप में आने वाली चुनौतियों का सामना कैसे किया जाए, पर भी जानकारी दी जायेगी। दोपहर 1 बजे से फंडिंग-सत्र होगा। इसमे स्टार्टअप और संभावित उद्यमी टियर-I और टियर-II शहरों में फंडिंग के विभिन्न तरीकों के बारे में जानेंगे। दोपहर 2:45 बजे से पिचिंग-सत्र में स्टार्टअप निवेशकों के साथ सहयोग के अवसर प्राप्त करेंगे और फंडिंग के लिए अपने आइडिया रखेंगे।दोपहर 3:50 बजे से होने वाले स्टार्टअप के इकोसिस्टम सपोर्ट-सत्र में प्रतिभागी इस बारे में जानेंगे कि उनकी ब्रांड वेल्यू और एमपी स्टार्टअप इकोसिस्टम को कैसे बढ़ावा दिया जाये।कार्यक्रम स्थल पर स्टार्टअप एक्सपो में नई प्रवृत्तियों और नवाचारों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इसमें स्टार्टअप स्पेस के लिये समाधान प्रस्तुत किये जायेंगे।

स्टार्टअप एक्सपो – कार्यक्रम स्थल पर स्टार्टअप एक्सपो में नई प्रवृत्तियों और नवाचारों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इसमें स्टार्टअप स्पेस के लिये समाधान प्रस्तुत किये जायेंगे। इस आयोजन में राष्ट्रीय स्तर की संस्थाओं का सहयोग मिलेगा , जिसमें   एफआईसीसीआई, पीएचडीसीसीआई, डीआईसीसीआई एवं टीआईई, उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग, भारत सरकार, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार, इन्स्टिट्यूटस इनोवेशन कॉउन्सिल शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार, स्टार्टअप इंडिया भारत सरकार आदि शामिल हैं।

महत्वपूर्ण खबर: किसानों की वित्तीय स्थिति मजबूत करने कृषि क्षेत्र में भारत सरकार की 8 उल्लेखनीय उपलब्धियां

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.