भोपाल सम्भाग में समर्थन मूल्य पर खरीदी की तैयारियाँ

Share

भोपाल सम्भाग में समर्थन मूल्य पर खरीदी की तैयारियाँ

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी माकूल इंतज़ाम करे:-कमिश्नर श्रीमती श्रीवास्तव

भोपाल ।

कमिश्नर भोपाल संभाग श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आज रबी विपणन वर्ष 2020-21 में गेहूं उपार्जन व सपोर्ट प्राइज स्कीम के तहत चना,मसूर व सरसों के उपार्जन की तैयारी की समीक्षा की गई | बैठक में उपार्जन केंद्र की स्थापना व केंद्रों पर कोविड-19 से सुरक्षात्मक उपाय तथा इससे बचाव के प्रशिक्षण संबंधी समीक्षा भी की गई
बैठक में पूरे संभाग में स्वीकृत उपार्जन केंद्र, स्थापित उपार्जन केंद्र व पंजीकृत किसानों की संख्या को देखते हुए उपार्जन से संबंधित व्यवस्था पर चर्चा की गई। पूरे संभाग में 675 स्वीकृत केंद्र के स्थान पर आज दिनांक तक 636 केंद्र स्थापित कर उपार्जन की व्यवस्थाएं की जा रही हैं ।शेष केंद्र 12 अप्रैल तक स्थापित कर लिए जाएंगे। शासन के निर्देशानुसार सभी कलेक्टर उनके जिले में स्थापित उपार्जन केंद्रों का वल्नरबिलिटी मैपिंग कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे। शासन के निर्देशानुसार कोविड-19 के मद्देनजर उपार्जन की व्यवस्था किए जाने हेतु कमिश्नर ने संयुक्त संचालक सहकारी संस्था को स्पष्ट निर्देश दिए कि सभी उपार्जन केंद्रों पर, उपार्जन केंद्र प्रभारी व एसपी नियुक्त किए जाएं। उपार्जन केंद्रों पर हाथ धोने की व्यवस्था, सैनिटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग व केंद्रों पर आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की दुरुस्त व्यवस्था बनाई जाए | उपार्जन केंद्रों पर शासन से एस.एम.एस. प्राप्त करने वाले किसानों से ही गेहूं,चना,मसूर व सरसों खरीदी के निर्देश हैं अतः इसका एक्सेस कंट्रोल और ग्राम पंचायत स्तर तक सूचना प्रसारित करने की व्यवस्था की जाए।
जिले की भौगोलिक स्थिति के आधार पर उपार्जन केंद्र एवं भंडारण केंद्र की मैपिंग व परिवहन प्लान तैयार कर उस पर अमल करने हेतु क्षेत्रीय संचालक नागरिक आपूर्ति निगम को आदेशित किया गया। संयुक्त संचालक नागरिक आपूर्ति निगम ने अवगत कराया कि सभी उपार्जन केंद्रों पर आवश्यकतानुसार बारदाने उपलब्ध करा दिए गए हैं। इस प्रकार संभाग में उपार्जन से संबंधित सभी आवश्यक तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली गई हैं। बैठक में कमिश्नर श्रीमती श्रीवास्तव द्वारा क्षेत्रीय संचालक नागरिक आपूर्ति निगम श्री लोचन लाल अहिरवार को रबी उपार्जन 2020-21 हेतु संभागीय नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया।

 
Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.