State News (राज्य कृषि समाचार)Farmer Success Story (किसानों की सफलता की कहानी)

खरबूजे से डेढ़ लाख रु. एकड़ मुनाफा केशव को

Share

2 जून 2021, बरूड़, खरगोन । खरबूजे से डेढ़ लाख रु. एकड मुनाफा केशव को – मध्य प्रदेश के खरगोन जिले  के किसान इस लॉकडॉउन में भी मुनाफा लेने में पीछे नहीं हैं । बरूड़ के केशव चौहान ने पिछले वर्ष की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर अपने 12 एकड़ रकबे में खरबूजे की देशी किस्म धारीवाली बट्टी लगाने का फैसला किया। पिछले लॉकडॉउन का अनुभव इस वर्ष उन्हे काम आया और पूरा-पूरा मुनाफा तो नहीं मगर काफी हद तक वे संतुष्ट हैं।

बरूड़ के इस किसान ने 2.50 एकड़ की फसल से 2 तुडाई में अब तक 90 क्विंटल स्थानीय बाजार में ही बेचा हैं। खरबूजे की फसल से अभी उसे और तुडा़ई आने की उम्मीद हैं। इससे पहले वे पपीता,खीरा,प्याज, और टमाटर की भी फसल ले चुके हैं। गत वर्षो में खरबूजे की  फसल भोपाल मंडी में बेची थी। वो बताते हैं कि खरबूजे की  फसल से प्रति एकड 1.50 लाख का मुनाफा हो जाता हैं।

एग्रोनॉमी से एम.एस.सी.-  केशव ने लगभग 15 वर्षो तक बीज  कंम्पनी में काम किया  हैं। फिर इसके बाद उन्होंने अपने इस अनुभव को फसल उगाने के अपने ज्ञान में मिश्रित कर अपने ही खेत पर आधुनिक खेती करने कि दिशा में बड़ रहे हैं। एक समय था जब वो गुजरात के 19 जिलों में कम्पनी के बीज बेचते  थे, लेकिन अपने ही खेत पर काम करने की अलग खुशी उन्हें प्रोत्साहित करती हैं।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *