राज्य कृषि समाचार (State News)

राजस्थान में 31 करोड़ की लागत से नये डेयरी प्लांट का जल्द होगा निर्माण

Share

16 अप्रैल 2023, जयपुर राजस्थान में 31 करोड़ की लागत से नये डेयरी प्लांट का जल्द होगा निर्माण – राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन की प्रबंध संचालक, श्रीमती सुषमा अरोड़ा उदयपुर संभाग के दो दिवसीय दौरे पर रहीं। इस मौके पर उन्होंने  डेयरी अधिकारियों को दुग्ध संकलन बढ़ाने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने दुग्ध संघ को एक लाख लीटर प्रतिदिन दूध संकलन का लक्ष्य भी दिया। दो दिवसीय दौरे पर अरोड़ा ने बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिले की दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों का निरीक्षण किया। श्रीमती सुषमा ने कहा कि बांसवाड़ा में जल्द ही 31 करोड़ रुपये की लागत से नये डेयरी प्लान्ट का निर्माण किया जाएगा। इस मौके पर उन्होंने  जिले में सर्वाधिक दुग्ध संकलन के लिये श्री सुरेश नायक और महिला दुग्ध उत्पादक श्रीमती जया को सम्मानित भी किया। श्रीमती अरोड़ा ने डूंगरपुर स्थित मिल्क चिलिंग सेंटर का निरीक्षण किया और वित्तीय वर्ष 2023-24 की बजट घोषणा में डूंगरपुर मिल्क चिलिंग सेन्टर के पुनर्निमाण के लिये एक करोड़ रुपये की राशि की स्वीकृति भी दी।

श्रीमती अरोड़ा ने उदयपुर के संभागीय आयुक्त एवं टीएडी आयुक्त, श्री राजेन्द्र भटट् और कलेक्टर श्री ताराचन्द मीणा के साथ बैठक की और जिले में दुग्ध उत्पादन और डेयरी विकास गतिविधियों पर विस्तार से चर्चा कर जिले में दुग्ध संकलन को बढ़ाने के निर्देश भी दिए। टीएडी श्री आयुक्त राजेन्द्र भटट् ने कहा कि टीएडी के माध्यम से डेयरी विकास गतिविधियों के लिये ढ़ाई करोड़ रुपये का बजट उपलब्ध करवाया जाएगा। बैठक के दौरान जिला कलेक्टर श्री ताराचन्द मीणा ने सुझाव देते हुए कहा कि पंचायत स्तर पर दुग्ध संग्रहण केन्द्र स्थापित  किया जाये ताकि जनजाति अंचल के दुग्ध उत्पादकों को सम्बल प्रदान किया जा सके।

श्रीमती अरोड़ा ने चित्तौडग़ढ डेयरी प्लान्ट का भी निरीक्षण किया और डेयरी अधिकारियों को मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक सम्बल योजना के अन्तर्गत 5 रुपये प्रति लीटर के अनुदान को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक दुग्ध उत्पादकों को सहकारी डेयरी से जोडऩे के निर्देश दिये।

दो दिवसीय दौरे के दौरान श्रीमती अरोड़ा ने  उदयपुर संभाग में राजीविका से जुड़ी महिलाओं के माध्यम से दुग्ध संकलन से संबंधित गतिविधियों को प्रोत्साहित किया। साथ ही उन्होंने डेयरी अधिकारियों को अगले दो माह में 2 लाख लीटर प्रतिदिन दुग्ध संकलन का लक्ष्य भी दिया।

महत्वपूर्ण खबर: राजस्थान में किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक का अनुदान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *