State News (राज्य कृषि समाचार)

कटनी में उपार्जित धान के भंडारण की मैपिंग में कोताही, दो को नोटिस जारी

Share

04 अप्रैल 2024, कटनी: कटनी में उपार्जित धान के भंडारण की मैपिंग में कोताही, दो को नोटिस जारी – उपार्जित धान के भंडारण की कार्य योजना तैयार नहीं करने और जिला उपार्जन समिति के समक्ष प्रस्तुत नहीं करने सहित मैपिंग कार्य के संपादन में भी लापरवाही बरतने  पर कलेक्टर श्री अवि प्रसाद ने म0प्र0  स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन के जिला प्रबंधक और मध्य प्रदेश वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक कारपोरेशन के जिला प्रबंधक वाय. एस सेंगर को कारण बताओ नोटिस जारी कर 3 दिवस में जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है।  

 मध्य प्रदेश स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पोरेशन के जिला प्रबंधक श्री के.एल शर्मा राज्य शासन की धान उपार्जन की नीति में परिवहन कार्य योजना तैयार करने के जो बिंदु निर्धारित  थे , उनका  पालन नहीं किया गया । जिसमें परिवहन मैपिंग प्रोटोकॉल के उल्लंघन के साथ ही भंडारण क्षमता पूर्ण होने पर डायनामिक ट्रक मूवमेंट एण्ड गोडाउन शिफ्टिंग का  प्रोटोकॉल भी तैयार करना था ,जो नहीं किया गया। उपार्जित धान के भंडारण की कार्य योजना भी तैयार नहीं की गई । साथ ही जिला उपार्जन समिति के समक्ष भी प्रस्तुत नहीं किया गया।

अनुसार किए जाने उपार्जन  केंद्रों से गोदामों की मैपिंग में जिले के समस्त परिवहन व्यय न्यूनतम होने ,उपार्जन के दौरान गोदाम की मैपिंग में भंडारण क्षमता पूर्ण होने की स्थिति में ट्रकों को अन्य गोदामों में भेजने की स्थिति को नियंत्रित करने हेतु डायनामिक ट्रक मूवमेंट एण्ड गोडाउन शिफटिेंग  प्रोटोकॉल तैयार किया जाना था।साथ ही प्रत्येक गोदाम के डेली अनलोडिंग कैपेसिटी की प्रविष्टि करते हुए गोदाम एलोकेशन ऐसा तैयार करना था  कि ओवरलोडिंग में कम से कम समय लगे ,लेकिन ऐसा नहीं किया गया।  परिवहन मैपिंग के कार्य को ई-उपार्जन पोर्टल पर किए जाने  हेतु आपके लॉगिन में सुविधा उपलब्ध कराने के बाद भी उपार्जित धान के भंडारण की कार्य योजना तैयार नहीं की गई । साथ ही जिला उपार्जन समिति के समक्ष भी प्रस्तुत नहीं किया गया। श्री शर्मा द्वारा एक समय पर एक उपार्जन केंद्र की मैपिंग एक अथवा एक से अधिक गोदाम में की गई , जो लापरवाही और अनुशासनहीनता का  परिचायक है ।

इसी प्रकार मध्य प्रदेश वेयरहाउसिंग लॉजिस्टिक कार्पोरेशन के जिला प्रबंधक श्री वाय एस सेंगर द्वारा भी उपार्जन कार्य के प्रति रूचि न लेकर अपने पदीय दायित्वों के प्रति लापरवाही बरती गई।जिस  पर  कलेक्टर श्री प्रसाद ने  श्री शर्मा और श्री सेंगर को  तीन दिवस के भीतर जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं ,अन्यथा दोनों अधिकारियों को नियमानुसार  कार्रवाई प्रस्तावित करने की चेतावनी दी गई है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements