नेफेड का पहला ग्रॉसरी स्टोर गुरुग्राम में शुरू

Share

24 जून 2021, गुरुग्राम, हरियाणा ।  नेफेड का पहला ग्रॉसरी स्टोर गुरुग्राम में शुरू– हरियाणा, केंद्र सरकार की संस्था भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ मर्यादित (नेफेड) ने तिरुपति कोऑपरेटिव के साथ मिलकर गुरुग्राम, हरियाणा में अपना पहला ग्रॉसरी स्टोर नेफेड बाजार खोला है। नेफेड विभिन्न कृषि जिंसों की खरीद, प्रसंस्करण, वितरण, निर्यात एवं आयात का कार्य करती है I

इस अवसर पर नेफेड के चेयरमैन डॉ. बिजेंदर सिंह,  प्रबंध निदेशक श्री संजीव कुमार चड्ढा, कृषक भारती लिमिटेड (कृभको) के चेयरमैन डॉ. चंद्र पाल सिंह और  सिक्किम सरकार की निवेश आयुक्त सुश्री मृणालिनी श्रीवास्तव उपस्थित थे ।

नेफेड के चेयरमैन डॉ. बिजेंदर सिंह ने स्टोर का उद्घाटन करते हुए कहा, “नेफेड का 20 से अधिक ग्रॉसरी स्टोर का नेटवर्क है और गुरुग्राम में तिरुपति कोऑपरेटिव के साथ गठबंधन में यह पहला स्टोर है। नेफेड की इस वित्त वर्ष के अंत तक देश के विभिन्न भागों में नेफेड बाजार के नाम से ही फ्रैंचाइज मॉडल पर और भी स्टोर खोलने की योजना है। स्टोर का उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाना और कृषि उत्पादों को सीधे खुदरा बाजार में ले जाना है।”

नेफेड के प्रबंध निदेशक श्री संजीव चंद्रा ने इस अवसर पर कहा, “नेफेड ने फ्रैंचाइज मॉडल के अंतर्गत खुदरा ग्रॉसरी आउटलेट स्थापित करने की योजना बनाई है। नेफेड बाजार के नाम से इस समय कंपनी के दस खुदरा आउटलेट – आठ दिल्ली में और दो शिमला में – हैं। इन सभी का स्वामित्व कंपनी के ही पास है। नेफेड अस्पतालों, होटलों और सरकारी विभागों को ग्रॉसरी उत्पादों की संस्थागत बिक्री भी करता है। नेफेड शुरुआत में दिल्ली और आसपास के शहरों पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है, जहां पहले से ही उसकी आपूर्ति श्रृंखला तैयार है। बाद में वह दूसरे शहरों में जाएगा। इसका लक्ष्य अंत में पूरे देश में विस्तार करने का है।”

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.