राज्य कृषि समाचार (State News)

राजस्थान में सरसों एवं चने की खरीद होगी प्रारंभ, किसान  ई-मित्र या खरीद केन्द्र से करा सकेंगे पंजीयन

Share

27  मार्च 2023, जयपुर । राजस्थान में सरसों एवं चने की खरीद होगी प्रारंभ, किसान  ई-मित्र या खरीद केन्द्र से करा सकेंगे पंजीयन सरसों एवं चने की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन शुरू किया जाएगा। किसान को उपज बेचान के लिए पंजीयन की सुविधा ई-मित्र या संबंधित खरीद केन्द्र (ग्राम सेवा सहकारी समिति/क्रय विक्रय सहकारी समिति) पर उपलब्ध रहेगी। यह जानकारी सहकारिता मंत्री श्री उदय लाल आंजना ने दी।

श्री आंजना ने बताया कि समर्थन मूल्य पर रबी सीजन 2023-24 में भारत सरकार द्वारा राज्य में चना खरीद का 6.65 लाख मीट्रिक टन एवं सरसों खरीद का 15.19 लाख मीट्रिक टन लक्ष्य दिया गया है। ऑनलाइन पंजीयन करते समय किसान को जनआधार कार्ड, बैंक पासबुक एवं गिरदावरी की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड करनी होगी। किसान को आधार आधारित बायोमैट्रिक अभिप्रमाणन पर पंजीयन करवाना होगा।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि सभी किसान अपना मोबाईल नम्बर आधार में लिंक करवा लेवें, ताकि किसानों को समय रहते तुलाई दिनांक की सूचना प्राप्त हो सके। किसान यह सुनिश्चित करें कि जनआधार कार्ड में अपने बैंक खाते नम्बर को अद्यतन (अंकित) करें तथा खाता संख्या एवं आई.एफ.एस.सी. कोड में कोई विसंगति नहीं रहे ताकि भुगतान के समय परेशानी ना हो।

श्री आंजना ने बताया कि एक मोबाइल नम्बर पर एक ही किसान का पंजीयन किया जायेगा तथा पंजीयन का कार्य प्रात: 9 बजे से सायं 7 बजे तक होगा। उन्होंने बताया कि किसान की कृषि भूमि जिस तहसील में होगी उसी तहसील के कार्यक्षेत्र में आने वाले खरीद केन्द्र का चयन रजिस्ट्रेशन के दौरान कर सकेगा। प्रबंध निदेशक राजफैड श्रीमती उर्मिला राजोरिया ने बताया कि निर्धारित केन्द्रों पर सरसों 5450 रुपये तथा चना 5335 रुपये के समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि तुलाई के समय किसी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए उपज को तय एफएक्यू मापदण्डों के अनुसार तैयार कर लाएं। उन्होंने कहा कि किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, उपज के बेचान व भुगतान आदि के संबंध किसी प्रकार की समस्या न हो, तो टोल फ्री नम्बर 18001806001 पर फोन कर समस्या का समाधान कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण खबर: राजस्थान में किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक का अनुदान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *