State News (राज्य कृषि समाचार)

म.प्र. कृषि विभाग 626 एफपीओ का गठन करेगा

Share

05 मई 2023, भोपाल: म.प्र. कृषि विभाग 626 एफपीओ का गठन करेगा – म.प्र. में कृषक उत्पादक संगठन (एफपीओ) के गठन को प्रोत्साहित करने के लिए नई राज्य पोषित योजना  ‘कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ) का गठन एवं संवर्धन के क्रियान्वयन का निर्णय गत दिनों मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि योजना का क्रियान्वयन पूरे प्रदेश में कृषि विभाग के माध्यम से किया जाएगा। प्रत्येक विकासखंड में 2 एफपीओ का गठन होगा।

मंत्रिपरिषद ने प्रदेश में हर विकासखंड में कम से कम 2 कृषक उत्पादक संगठन (एफपीओ) के गठन को प्रोत्साहित किये जाने के उद्देश्य से नवीन राज्य पोषित योजना ‘कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ) का गठन एवं संवर्धनÓ योजना के क्रियान्वयन का निर्णय लिया। योजना में ऐसे एफपीओ को प्रोत्साहित किया जायेगा जो किसी अन्य संस्था के सहयोग से गठित नहीं हुआ है। इन एफपीओ को हैंडहोल्डिंग प्रदान की जायेगी। इससे एफपीओ के सदस्यों को गुणवत्ता युक्त आदान सामग्री, उन्नत कृषि यंत्र, पोस्ट हार्वेस्ट तकनीक के उपयोग में सहायता मिलेगी। साथ ही उन्हें बाजार से जोड़ा जा सकेगा। योजना का कियान्वयन सम्पूर्ण प्रदेश में संचालक, किसान-कल्याण तथा कृषि विकास के माध्यम से किया जायेगा।

ज्ञातव्य है कि पूर्णत: केन्द्र पोषित एफपीओ के गठन एवं संवर्धन की योजना गत 29 फरवरी 2020 से पूरे देश में लागू की गई है, जिसके तहत प्रदेश में नाबार्ड, नोडल एवं कार्यान्वयन एजेंसी है, इसके अलावा लघु कृषक कृषि व्यवसाय कंर्सोटियम (एसएफएसी), राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) एवं नाफेड भी कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में कार्यरत है।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements