राज्य कृषि समाचार (State News)

धार में मिलेट जागरूकता रैली आयोजित की गई

Share

02 मई 2023, धार: धार में मिलेट जागरूकता रैली आयोजित की गई – अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष के तहत धार में जिला स्तर पर लाल बाग परिसर से मिलेट जागरूकता रैली निकाली गई। रैली को विधायक श्रीमती नीना वर्मा , कलेक्टर श्री प्रियंक मिश्रा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । इस मौके पर विधायक श्रीमती वर्मा ने कहा कि मिलेट फसलों को बढ़ावा देने तथा जिले में ज्वार फसल को लगाने के लिए कृषक भाईयो को प्रेरित करें एवं श्री अन्न अंतर्गत आने वाली फसलों के महत्व को आम जन को बताएं । कलेक्टर श्री मिश्रा ने जिले के कृषकों को पोषक तत्वों के भण्डार माने जाने वाले पोषक अनाज को खरीफ सीजन में अधिक से अधिक उगाये जाने की अपील की।

रैली शहर के लालबाग उद्यान से प्रारम्भ होकर मोहन टॉकिज रोड, एम.जी. रोड, राजवाडा, बोहरा बाखल, कृषि उपज मंडी, शनि गली व हटवाडा से होते हुये प्रारम्भिक स्थल पहुंची। रैली में प्रचार वाहन के माध्यम से मिलेट संबंधित नारों जैसे “जीवन की मजबूती का आधार, रोज खाने ले कोदो कुटकी और ज्वार “बाहर का खाना कर देगा बीमार ,श्री अन्न को बनाएं स्वस्थ जीवन का आहार इत्यादि से प्रचार किया गया। साथ ही मिलेट फसल की जानकारी एवं मिलेट फसलों से बनने वाले व्यंजन का भी प्रदर्शन किया गया। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री श्रृंगार श्रीवास्तव, सहायक कलेक्टर श्री शिवम प्रजापति साथ थे।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में मिलेट फसलों को गति देने के लिये मिशन मोड में लेकर म.प्र. शासन कार्य कर रही है। श्री अन्न को लोकप्रिय बनाने के लिये प्रदेश में व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है । जिले के किसान कल्याण तथा कृषि विकास एवं संबद्ध विभाग अंतर्गत आने वाले समस्त विकासखण्ड स्तरीय कार्यालयों एवं प्रमुख चौराहों पर मिलेट बेनर पोस्टर का लगाये गये। साथ ही “मिलेट जागरूकता रैली’ का भी आयोजन किया गया।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements