State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में नरेगा मजदूरों को करें तुरन्त भुगतान एवं बढ़ायें रोजगार : श्री चौधरी

Share

रबी फसल खराबे के संबंध में अधिकारी सदन को तथ्यों के साथ जवाब दें

28 जनवरी 2023,  जयपुर । राजस्थान में नरेगा मजदूरों को करें तुरन्त भुगतान एवं बढ़ायें रोजगार : श्री चौधरी – बाड़मेर जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक बाड़मेर  में आयोजित की गई। बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजना वर्ष 2023-24 की प्रस्तावित वार्षिक कार्ययोजना का अनुमोदन किया गया।

इस अवसर पर वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री हेमाराम चौधरी ने नरेगा के तहत मजदूरों का बकाया भुगतान करने एवं रोजगार बढ़ाने की बात कही। उन्होंने बाड़मेर जिले में प्रमुख पेयजल के स्त्रोत टांका निर्माण के कार्य को अधिक स्वीकृति प्रदान करने तथा जल संरक्षण को बढ़ावा देने पर बल दिया। जल जीवन मिशन के तहत गांवों में उपलब्ध करवाए जा रहे पेयजल की गुणवता की जांच करवाने को कहा। साथ ही उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्यों के लिए सडक़ों के हुए नुकसान की जांच करने के लिए समिति बनाने के निर्देश दिए।

इस दौरान राजस्थान गौसेवा आयोग के अध्यक्ष एवं विधायक श्री मेवाराम जैन ने बिजली, पानी, सडक़ जैसी मुलभूत सुविधाओं के विस्तार संबंधी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बिजली कटौती एवं रबी फसल खराबे के संबंध में अधिकारियों को सदन में तथ्यों के साथ जवाब देने को कहा।

बाड़मेर जिला प्रमुख श्री महेन्द्र चौधरी ने अधिकारियों से कहा कि वे जन प्रतिनिधियों द्वारा बताई जाने वाली जन समस्याओं एवं मुद्दों पर त्वरित कार्यवाही कर उनका समाधान कराएं। उन्होने सदस्यों से आहवान किया कि जनहित से जुड़े मामलों का पूरा फीडबैक और जानकारी सदन के पटल पर रखे ताकि उनका उचित तरीके से निराकरण किया जा सके। उन्होने अधिकारियों से पेयजल, विद्युत, सडक़ समेत मूलभूत सुविधाओं तथा विकास योजनाओं सेे जुड़े कार्य प्राथमिकता से प्रारम्भ कराने तथा प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। इस दौरान चौहटन विधायक श्री पदमाराम मेघवाल ने जनप्रतिनिधियों की सामुहिक भागीदारी जनहित के मुद्दों की पेरवी करना बताया। 

महत्वपूर्ण खबर: दलहनी फसल गडमल को नई पहचान दिलाने में जुटे वैज्ञानिक

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *