पंजाब कृषि विभाग को कपास में गुलाबी सूंडी से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए कदम उठाने के निर्देश

Share

24 जून 2022, चंडीगढ़: पंजाब कृषि विभाग को कपास में गुलाबी सूंडी से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए कदम उठाने के निर्देश – पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज कृषि विभाग को राज्य की कपास पट्टी में गुलाबी सूंडी के फैलाव को रोकने के लिए ज़रुरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। 

मुख्यमंत्री ने कुछ क्षेत्रों में गुलाबी सूंडी के हमले की रिपोर्टों का नोटिस लेते हुये कृषि विभाग को कपास पट्टी में स्थायी तौर पर अपनी टीमें तैनात करने के लिए कहा जिससे शुरुआती पड़ाव पर ही हमले की रोकथाम को यकीनी बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि यह यकीनी बनाना समय की ज़रूरत है कि नरमे की काश्त वाले क्षेत्रों में गुलाबी सूंडी का फैलाव न हो, जिसके लिए कोई कसर बाकी न छोड़ी जाये। भगवंत मान ने कहा कि कृषि विभाग यह यकीनी बनाऐ कि किसानों का कोई नुकसान न हो, जिसके लिए गुलाबी सूंडी के हमले का मुकाबला करने की ज़रूरत है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि विभाग की टीमों को मालवा क्षेत्र का बड़े स्तर पर दौरा करना चाहिए और हमले की तीव्रता का जायज़ा लेना चाहिए, जिसके बाद अपेक्षित कार्यवाही करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि टीमें किसानों के साथ सलाह करके अपेक्षित कार्यवाही करें। भगवंत मान ने कहा कि इस काम में किसी भी तरह की ढील को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। 

मुख्यमंत्री ने किसानों के कल्याण को यकीनी बनाने के लिए राज्य सरकार की वचनबद्धता को दोहराया। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी भी संकट में से निकालना पंजाब सरकार का फ़र्ज़  बनता है।

महत्वपूर्ण खबर: कृषि तकनीकी स्टार्टअप्स की एक नई लहर

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.