नियमित कृषकों को नगद में उर्वरक बेचने के निर्देश जारी

Share

16 सितम्बर 2022, इंदौर: नियमित कृषकों को नगद में उर्वरक बेचने के निर्देश जारी – गत दिनों मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग से उर्वरकों की उपलब्धता की समीक्षा की गई थी , जिसमें कृषकों को उर्वरक आपूर्ति में ढिलाई नहीं बरतने और उर्वरक का 70 % वितरण सहकारिता के माध्यम से करने के निर्देश दिए गए थे। इसी परिप्रेक्ष्य में सहकारिता विभाग मंत्रालय ने गत दिनों जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों /प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों (पैक्स )के नियमित कृषकों को वर्ष 2022 -23 की शेष अवधि के लिए रासायनिक उर्वरकों को नगद में विक्रय करने के निर्देश जारी किए हैं।

उल्लेखनीय है कि विपणन संघ द्वारा सहकारिता विभाग को यह जानकारी दी गई कि जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों से सम्बद्ध प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों (पैक्स )द्वारा प्रदाय रासायनिक खाद लिमिट कालातीत होने अथवा बैंक की कमज़ोर आर्थिक स्थिति के कारण उन समितियों को विपणन संघ के माध्यम से रासायनिक खाद,नियमित सदस्यों को वितरण हेतु उपलब्ध कराने में कठिनाई आ रही है। अतः ऐसे कमज़ोर आर्थिक स्थिति वाले जिला सहकारी केंद्रीय बैंक अथवा कालातीत पैक्स के नियमित कृषकों को वर्ष 2022 -23 की शेष अवधि के लिए रासायनिक उर्वरकों को नगद में विक्रय करने के निर्देश जारी किए हैं।

इस संबंध में सहकारिता विभाग ने 8 बिंदुओं में निर्देश जारी किए हैं। जिसमें कालातीत प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति को प्रथमतः 25 टन रासायनिक उर्वरक 15 दिन की क्रेडिट पर पोस्ट डेटेड चैक के आधार पर उपलब्ध कराने,पैक्स के नियमित इच्छुक सदस्यों को नगद में उर्वरक बेचने,कालातीत कृषकों द्वारा कालातीत राशि जमा करने पर उन्हें भी नगद में उर्वरक उपलब्ध कराने,पैक्स समितियों द्वारा उर्वरक की नगद बिक्री से प्राप्त राशि का भुगतान 15 दिन में विपणन संघ को अनिवार्य रूप से करने पर पैक्स समिति अगला 25 टन उर्वरक विपणन संघ से प्राप्त कर सकेगी। समिति को प्रति दिन उर्वरक बिक्री की नगद राशि बैंक खाते में जमा करनी होगी , जिसकी निगरानी जिला विपणन अधिकारी और जिला बैंक के सीईओ द्वारा की जाएगी। जिला सहकारी बैंक के शाखा प्रबंधक द्वारा उर्वरक भंडारण,वितरण और शेष की प्रतिदिन संकलित जानकारी जिला बैंक मुख्यालय को भेजनी होगी। व्यवस्था समन्वय के लिए जिले के उप/ सहायक आयुक्त को नोडल अधिकारी बनाने और विपणन संघ और अपैक्स बैंक द्वारा भोपाल स्तर पर उर्वरक प्रदाय एवं राशि भुगतान की प्रति दिन समीक्षा कर उचित कार्रवाई करना शामिल हैं।

महत्वपूर्ण खबर: पैक्स से सभी किसानों को मिलेगा उवर्रक, सहकारिता विभाग ने जारी किए निर्देश

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.