राज्य कृषि समाचार (State News)

राजस्थान में किसानों सहित सभी उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति के निर्देश

Share

ऊर्जा मंत्री ने कृषि कनेक्शन जारी करने की समीक्षा की

11 दिसम्बर 2022, जयपुर । राजस्थान में किसानों सहित सभी उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति के निर्देश – ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने प्रदेश में बिजली आपूर्ति व्यवस्था, कृषि कनेक्शन जारी करने की स्थिति सहित विद्युत निगमों की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। श्री भाटी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि रबी सीजन में किसानों को निर्धारित ब्लॉक के अनुसार एवं अन्य सभी उपभोक्ताओं को अच्छी गुणवत्ता की निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाए और उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं देने के साथ ही उनकी बिजली की शिकायतों का त्वरित समाधान किया जाना सुनिश्चित करें।

श्री भाटी ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में बिजली आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि आगामी महिनों में रबी सीजन व कनेक्शनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बिजली की बढी हुई मांग को पूरा करने के लिए पहले से ही मांग के अनुरुप बिजली की पर्याप्त उपलब्धता रखे। उन्होंने कहा कि मांग व उपलब्धता की सही गणना होनी चाहिए और किसानों एवं अन्य उपभोक्ताओं को पूरी बिजली मिलनी चाहिए। किसानों को बिजली की अनुपलब्धता की वजह से नुकसान नहीं होना चाहिए। श्री भाटी ने प्रसारण निगम के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री द्वारा बजट में की गई घोषणा के अनुसार 132, 220 व 400 केवी जीएसएस के निर्माण का कार्य समय पर पूरा करें। उन्होंने कहा कि प्रसारण तंत्र सुदृढ होगा तब ही उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली की आपूर्ति कर पाएंगें। बैठक में जानकारी दी गई कि दिसम्बर माह से प्रदेश के 15 जिलों के किसानों को दिन के दो ब्लॉक में यथा सम्भव विद्युत आपूर्ति की जाएगी अगर फिर भी कोई तकनीकी दिक्कत आती है तो उसे प्रसारण निगम के ध्यान में लाया जाएगा। शेष18 जिलों में दिन के 2 ब्लॉक व रात्री के एक ब्लॉक में किसानों को कृषि के लिए विद्युत आपूर्ति की जाएगी।

कृषि कनेक्शन की स्थिति की समीक्षा करते हुए ऊर्जा मंत्री श्री भाटी ने डिस्कॉम अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य सरकार द्वारा बजट में की गई घोषणा के अनुसार सभी लम्बित कनेक्शनों को आगामी दो साल में जारी करने है। इस वर्ष के लक्ष्य को मार्च तक पूरा करना है और इसके लिए डिस्कॉम एमडी से लेकर सभी अधिकारी व कर्मचारी विशेष प्रयास करें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नही की जाएगी।

बैठक में बताया गया कि वर्ष 2022-23 में 142632 डिमाण्ड नोट अब तक जारी किए है इसमें से 115576 डिमाण्ड नोट जमा हो गए हैं। इस वर्ष कुल 155714 कनेक्शन जारी करने का लक्ष्य है और इस कार्य को समय पर पूरा किया जाएगा। प्रमुख शासन सचिव उर्जा एवं अध्यक्ष डिस्कॉम्स श्री भास्कर ए. सावंत, ने कहा कि कृषि कनेक्शन जारी करते समय गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखा जाए। इसमें जितने कम्पोनेन्ट लगने चाहिए वे सभी लगें और उनकी जांच भी की जाए। गुणवत्तापूर्ण मैटेरियल का उपयोग होना चाहिए और गुणवत्ता के साथ किसी भी प्रकार का समझौता नही किया जाए।

यूनिफाईड वेब पोर्टल लांच

ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने बैठक में राजस्थान में रुफटॉप सौर कार्यक्रम के लिए यूनिफाईड वेब पोर्टल लांच किया। भारत सरकार की रुफटॉप सोलर योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को रियायती दरों पर रुफटॉप सोलर सिस्टम स्थापित करने के लिए एक ऑनलाईन पोर्टल विकसित किया गया है, जिसके द्वारा उपभोक्ताओं, विक्रताओं और डिस्कॉम अधिकारियों के लिए रुफटॉप सौर कनेक्शन जारी करने की प्रक्रिया को आसान एवं समयबद्ध बनाया गया है। राज्य में रुफटॉप सोलर योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को शुरु में ही सब्सिडी की राशि, कुल लागत में से घटाने के बाद शेष राशि वेण्डरों को देय होगी। 

विडियो कान्फ्रेसं के माध्यम से आयोजित समीक्षा बैठक में प्रमुख शासन सचिव उर्जा एवं अध्यक्ष डिस्कॉम्स श्री भास्कर ए. सावंत, विद्युत प्रसारण निगम के सीएमडी श्री आशुतोष ए.टी. पेडनेकर, ऊर्जा सलाहकार श्री ए.के.गुप्ता, संयुक्त शासन सचिव ऊर्जा श्रीमती अर्तिका शुक्ला, जयपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक श्री अजीत कुमार सक्सेना, अजमेर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक श्री एन. एस. निर्वाण, जोधपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक श्री प्रमोद टांक, उत्पादन निगम, उर्जा विकास निगम, प्रसारण निगम व तीनों डिस्कॉम के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित र

महत्वपूर्ण खबर: राजस्थान में सहकारिता मंत्री ने किया 500 मीट्रिक टन वेयर हाउस का उद्घाटन

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *