मैनेज के एग्री बिजनेस कोर्स की सीटें बढ़ाई गईं : श्री तोमर

Share

कृषि-व्यापार शिक्षा के महत्व को देखते हुये

29 अगस्त 2022, हैदराबाद  मैनेज के एग्री बिजनेस कोर्स की सीटें बढ़ाई गईं : श्री तोमर – केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधीन स्वायत्तशासी संगठन राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंध संस्थान (मैनेज) ने हैदराबाद में छठवें दीक्षांत समारोह 2022 का आयोजन किया, जिसमें स्नातकोत्तर प्रबंधन डिप्लोमा (कृषि-व्यापार प्रबंधन)- पीजीडीएम (एबीएम) के सफल छात्रों को डिग्री तथा पदक प्रदान किये गये।

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि और कृषि सचिव श्री मनोज आहूजा विशिष्ट अतिथि थे। वर्ष 2018-22 के अकादमिक सत्र से सम्बंधित तीन पीजीडीएम (एबीएम) बैचों के 202 छात्रों को डिप्लोमा प्रदान किया गया। पीजीडीएम (एबीएम) के तीन अन्य बैचों के नौ छात्रों को स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक दिये गये। इनके अलावा पीजीडीएम (एबीएम) के उन तीन उत्कृष्ट पूर्व छात्रों को भी पुरस्कृत किया गया, जिन्होंने अपने कृषि-उपक्रमों के जरिये किसान समुदाय के प्रति शानदार योगदान किया है। इनके साथ ही पीजीडीएडब्लूएम के तीन और पीजीडीएईएम के छह छात्रों को भी पदक प्राप्त हुये।

छात्रों को सम्बोधित करते हुये श्री तोमर ने कहा कि कृषि की अवधारणा को बदलने की आवश्यकता है। जलवायु परिवर्तन के युग में फसलों में आने वाले बदलावों का अध्ययन करने के साथ-साथ कृषि रणनीति पर दोबारा काम करने की जरूरत बन गई है। श्री तोमर ने कहा कि मैनेज के छात्रों को किसान समुदाय की सेवा तथा आत्मनिर्भर भारत के लिये योगदान करते हुये गर्व का अनुभव होगा।

श्री तोमर ने कहा कि आज मैनेज में एक बहुविध सुविधा का भी उद्घाटन किया गया है, जिसका नामकरण आचार्य चाणक्य के नाम पर किया गया है। उन्होंने कहा, कृषि-व्यापार शिक्षा के महत्व को पहचानते हुये, यह तय किया गया है कि मैनेज (एबीएम) के पीजीडीएम पाठ्यक्रम की सीटों को 60 से बढ़ाकर 100 कर दिया जाये।
मैनेज के महानिदेशक डॉ. पी चंद्र शेखर ने भी संबोधित किया।इस अवसर पर श्री मनोज आहूजा ने भी प्रतिभाशाली छात्रों को पुरस्कार प्रदान किये।

महत्वपूर्ण खबर: सरकार नेबढती महँगाईदेखगेहूं के आटे, मैदा, सूजी के निर्यात पर लगाई रोक

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.