State News (राज्य कृषि समाचार)

सीहोर में किसानों को दी जा रही नरवाई न जलाने की समझाइश

Share

02 अप्रैल 2024, सीहोर: सीहोर में किसानों को दी जा रही नरवाई न जलाने की समझाइश – किसानों द्वारा गेहूं फसल की कटाई का कार्य  तेजी से जारी है। किसानों से कृषि विभाग ने किसानों से आग्रह किया है कि वे  गेहूं की नरवाई  नहीं जलाएं । इसके लिए प्रशासन द्वारा पूर्व से ही गेहूं  की नरवाई को  जलाया  जाना प्रतिबंधित किया गया  है ।  किसानों द्वारा   गेहूं फसल के ठूंठ  (नरवाई )को जलाने से खेत की उर्वरक क्षमता में कमी आती है।  गेहूं  की नरवाई को रोटावेटर की सहायता से खेत की मिट्टी में  मिलाएं , यह नरवाई  देशी खाद का काम करता है और फसल के उत्पादन में वृद्वि होती है। कृषि विभाग के अधिकारियों एवं कृषि वैज्ञानिकों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर  किसानों को नरवाई न जलाने की सलाह एवं समझाइश निरंतर दी जा रही है।

उप संचालक कृषि ने बताया कि विभाग के अधिकारी अपने निरंतर भ्रमण के दौरान किसानों को नरवाई नहीं जलाने की समझाइश  देते हुए  नरवाई  नहीं  जलाने के फायदे  बता रहे हैं । किसान अपने खेत की नरवाई जलाने के स्थान पर रोटावेटर चलाकर नरवाई को खेत की मिट्टी में मिलाएं। नरवाई को मिट्टी  में मिला देने से यह खाद का काम करता है। किसान यदि खेती को लाभ का धंधा  बनाना चाहते हैं तो गेहूं की नरवाई को जलाने की बजाय उसे खेतों की मिट्टी में ही मिला  दें । जिससे खेत में फसलों को नुकसान भी नहीं होगा और फसल की पैदावार भी अच्छी होगी।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements