राज्य कृषि समाचार (State News)

इफको द्वारा जल विलेय उर्वरकों की नई दरें जारी, सरकारी समितियों को बढ़ा मुनाफा

Share

01 जून 2024, लखनऊ: इफको द्वारा जल विलेय उर्वरकों की नई दरें जारी, सरकारी समितियों को बढ़ा मुनाफा – उत्तर प्रदेश सरकार ने इफको द्वारा आपूर्तित जल विलेय और अन्य उर्वरकों की खरीद और बिक्री दरों में महत्वपूर्ण बदलाव की घोषणा की है। राज्य के सभी सहकारी समितियों के लिए नई दरें 15 मई 2024 से प्रभावी हो चुकी हैं। यह निर्णय किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले उर्वरकों की सुलभता और समितियों की लाभप्रदता बढ़ाने के उद्देश्य से लिया गया है।

परिपत्र में कहा गया है कि यूरिया और डीएपी जैसे पारंपरिक उर्वरकों की तुलना में जल विलेय उर्वरकों पर सरकारी समितियों को अधिक मार्जिन मिलेगा। कैल्शियम नाइट्रेट और बोरोनेटेड कैल्शियम नाइट्रेट की बिक्री पर 8000 रुपये प्रति मैट्रिक टन और अन्य उत्पादों पर 12000 रुपये प्रति मैट्रिक टन का मार्जिन मिलेगा।

किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले उर्वरक उचित दरों पर उपलब्ध होंगे, जिससे कृषि उत्पादन में सुधार होगा। निरंतर सघन खेती के कारण मिट्टी में उर्वरकों की कमी को पूरा करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

कैल्शियम नाइट्रेट के लिए प्रति मैट्रिक टन दर 47000 रुपये और बोरोनेटेड कैल्शियम नाइट्रेट के लिए 50000 रुपये निर्धारित की गई है। अन्य उर्वरकों के लिए दरें 87000 रुपये से 92000 रुपये प्रति मैट्रिक टन तक होंगी।

25 किलोग्राम पैकेजिंग में किसानों के लिए नई दरें इस प्रकार हैं:

  • कैल्शियम नाइट्रेट: 1385 रुपये
  • बोरोनेटेड कैल्शियम नाइट्रेट: 1460 रुपये
  • एसओपी (0:00:50):  2490 रुपये

इफको अपने इन विशिष्ट उत्पादों की उपयोगिता और लाभ के बारे में किसानों को जागरूक करने के लिए प्रचार-प्रसार करेगी। इसके अलावा, समितियों के सचिवों और कर्मचारियों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि वे किसानों को सही जानकारी दे सकें। यह दरें 15 मई 2024 से लागू होंगी और एफओआर आधार पर आपूर्ति की जाएंगी। समितियों को स्टॉक बनाए रखने की जिम्मेदारी नहीं होगी और परिवहन का खर्च राज्य सरकार या समिति पर नहीं पड़ेगा।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements