समस्याओं को लेकर मंडी सचिव के साथ भाकिसं की बैठक संपन्न

Share

23 अक्टूबर 2021, इंदौर । समस्याओं को लेकर मंडी सचिव के साथ भाकिसं की बैठक संपन्न – मनावर कृषि उपज मंडी की समस्याओं को लेकर गत दिनों भारतीय किसान संघ के प्रांतीय अध्यक्ष श्री दयाराम पाटीदार,जिला अध्यक्ष श्री नरेंद्र पाटीदार, तहसील अध्यक्ष श्री कैलाश पटेल, तहसील प्रचार मंत्री श्री प्रकाश सिंधाड़े और किसानों की मौजूदगी में मंडी सचिव श्री एसएस कनास की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई, जिसमें समस्या के13 बिंदुओं पर चर्चा की गई, जिसका मंडी सचिव की ओर से बिंदुवार प्रत्युत्तर दिया गया।

भाकिसं के मनावर तहसील प्रचार मंत्री श्री प्रकाश सिंधाड़े ने कृषक जगत को बताया कि मंडी की समस्याओं के निराकरण को लेकर बैठक रखी गई , जिसमें समस्याओं के 13 बिंदुओं पर चर्चा की गई। मनावर मंडी के अलावा बाकानेर /सिंघाना उप मंडी चालू करने,गैर लायसेंसी व्यापारियों की खरीदी पर रोक,मंडी अनुबंध पत्र पर कृषक/व्यापारी के हस्ताक्षर की अनिवार्यता,मंडी शेड में रखी उपज हटाने,मंडी नीलामी दो सत्रों (11 और 2 बजे ) में करने ,माह सितंबर-अक्टूबर 2021 के विक्रय भुगतान की जाँच,किसानों से हम्माली नहीं लेने ,छोटे तौल कांटे खरीदने ,मंडी के बाहर स्थापित बड़े तौल कांटे की जाँच,मंडी प्रांगण में उपज विक्रय का प्रचार , कृषक विश्राम गृह की व्यवस्था में सुधार और बाहर से आए व्यापारियों द्वारा क्रय उपज पर पंचनामा तैयार कर नियमानुसार वसूली की कार्रवाई करने की मांग के साथ ही भुगतान पत्रक में दर्शाए भाव अनुसार किसानों को भुगतान दिलवाने की मांग की गई।  

 मंडी सचिव श्री एसएस कनास ने समस्याओं का बिंदुवार जवाब देते हुए बताया कि उप मंडी बाकानेर/सिंघाना में सोमवार से नीलामी  का कार्य शुरू हो जाएगा। इसके लिए प्रचार किया गया है। मंडी क्षेत्र में गैर लायसेंसी व्यापारियों की खरीदी पर पूर्व से ही रोक लगी हुई है। मंडी उड़न दस्ता दल और कर्मचारियों को कार्रवाई करने हेतु निर्देशित किया गया है। कृषकों की उपज नीलामी पश्चात अनुबंध पत्र पर व्यापारी और किसान दोनों के हस्ताक्षर कराए जाएंगे। मंडी शेड में रखी उपज हटाने हेतु व्यापारियों को पूर्व में सूचना पत्र दिए गए हैं। 4 -5  दिन में शेड में रखी उपज हटाने की कार्रवाई की जाएगी। मंडी नीलामी का समय प्रथम पाली 11 बजे में जितने वाहन /बैलगाड़ी विक्रय हेतु मंडी प्रांगण में आएँगे  उनकी पूरी नीलामी के बाद ही दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे आने वाले किसानों की उपज की नीलामी की जावेगी। सितंबर-अक्टूबर के 2021 के विक्रय के भुगतान की जाँच में कार्रवाई कराकर अवगत कराया जाएगा।

कृषि उपज मंडी मनावर में किसानों से किसी भी प्रकार की हम्माली नहीं ली जाती है। यह पूर्ण प्रतिबंधित है। छोटे तौल कांटे खरीदने हेतु बजट अनुसार कार्रवाई की जावेगी।मंडी के बाहर बड़े तौल काँटों की जाँच के लिए कर्मचारियों को जाँच के बाद प्रतिवेदन पेश करने के निर्देश दिए गए हैं। मंडी प्रागण में उपज बेचने के प्रचार हेतु पाम्प्लेट छपवा कर प्रचार की कार्रवाई की गई है। सचिव द्वारा मंडी में किसानों के बैठने हेतु व्यवस्था होने की जानकारी दी गई। बाहर के व्यापारियों द्वारा क्रय उपज का पंचनामा बनाकर वसूली की कार्रवाई की जाएगी।  भुगतान पत्रक अनुसार किसानों को भाव दिलवाने पर आगामी कार्रवाई प्रस्तावित की गई।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.