State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में सभी ग्राम पंचायतों में हाइब्रिड नेपियर घास की प्रदर्शनी लगाई जाएगी 

Share

16 अप्रैल 2023, जयपुर राजस्थान में सभी ग्राम पंचायतों में हाइब्रिड नेपियर घास की प्रदर्शनी लगाई जाएगी  – मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने ‘राजस्थान बीज उत्पादन एवं वितरण मिशन’  (आरएसपीडीएम) के अंतर्गत प्रदेश की समस्त ग्राम पंचायतों में हाइब्रिड नेपियर घास (बहुवर्षीय चारा फसल) की प्रदर्शनी लगाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है।

राजस्थान बीज उत्पादन एवं वितरण मिशन के अंतर्गत हाइब्रिड नेपियर घास की प्रदर्शनी प्रत्येक ग्राम पंचायत में 0.2 हेक्टेयर भूमि में प्रगतिशील किसानों, विभाग के फार्म, कृषि प्रशिक्षण केन्द्र (एटीसी) एवं प्रमुख गौशालाओं में लगाई जाएगी। इसके लिए ‘कृषक कल्याण कोष’ से 23 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार किसानों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। किसानों के हित में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं तथा कृषि क्षेत्र में कई नवाचार हुए हैं। श्री गहलोत द्वारा 2023-24 के बजट में इस संबंध में घोषणा की गई।

हाइब्रिड नेपियर घास एक बहुवर्षीय चारा फसल है। इसे हर प्रकार की जलवायु एवं मिट्टी में उगाया जा सकता है। किसानों और पशुपालकों के लिए यह एक बेहतर पशु चारा विकल्प है।

महत्वपूर्ण खबर: राजस्थान में किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक का अनुदान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *