State News (राज्य कृषि समाचार)

रबी सीजन में अस्थाई बिजली कनेक्शन देकर 94 हजार किसानों की मदद की

Share

24 जनवरी 2024, इंदौर: रबी सीजन में अस्थाई बिजली कनेक्शन देकर 94 हजार किसानों की मदद की – गेहूं ,चने, मटर व अन्य सहयोगी फसलों का समय यानी रबी सीजन में मप्र पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी की ओर से किसानों की हरसंभव मदद की जा रही है। मालवा और निमाड़ के सवा 13 लाख किसानों को प्रतिदिन दस घंटे बिजली उपलब्ध कराई जा रही है, वहीं दूर दराज के जिन किसानों के पास सिंचाई के लिए स्थाई बिजली कनेक्शन  नहीं  है, उन्हें अस्थाई कनेक्शन भी प्रदान दिए जा रहे हैं। वित्तीय वर्ष 2023-24 में अब तक रबी सीजन में 94 हजार किसानों को अस्थाई कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

मप्र पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने बताया कि रबी सीजन बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि मालवा-निमाड़ कृषि प्रधान क्षेत्र हैं। राज्य शासन के आदेशानुसार बिजली कंपनी  किसानों को दस घंटे दैनिक आपूर्ति कर रही है। श्री तोमर ने बताया कि जिन किसानों ने स्थाई कनेक्शन नहीं ले रखे है, उन्हें अस्थाई कनेक्शन प्रदान किए जा रहे  हैं , ताकि वे सिंचाई कर  पाएं , फसल उत्पादन में अपनी भूमिका निभाएं। अब तक लगभग 94 हजार किसानों को स्थाई कनेक्शन दिए गए है, ताकि रबी सीजन में वे वैकल्पिक जलस्त्रोत से सिंचाई कार्य कर  सकें । तीन हार्स पावर की मोटर के लिए तीन माह के सिंचाई कार्य के लिए देहात में अस्थाई कनेक्शन के मात्र 5412 रूपए ही लिए जा रहे  हैं।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि स्थाई कनेक्शन मौजूदा कनेक्शन से दूर अन्य जलस्त्रोत, नदी, तालाब से पानी लाने के लिए या स्थाई कनेक्शन नहीं होने पर दिया जा रहा है। इंदौर जिले में इस तरह के अस्थाई कनेक्शन 4500, खंडवा में 9900, धार में 10000, झाबुआ सर्कल में 10400, उज्जैन में 11100, रतलाम में 7100, देवास में 7250, शाजापुर में 5100, मंदसौर में 7600, बड़वानी 5100, बुरहानपुर 4500 , में  नीमच में 3060 किसानों को रबी की सिंचाई कार्य के लिए अस्थाई कनेक्शन नियमानुसार दिए गए है। यह कार्य अब भी जारी है।

कम राशि में भी ली जा सकती है फसल –  किसानों को स्थाई कनेक्शन के लिए अपेक्षाकृत ज्यादा राशि चुकाना होती है, क्योंकि यह कार्य वर्षभर की बिजली आपूर्ति एवं स्थाई संसाधनों के लिए होता  है । सिर्फ चार माह तक के लिए अस्थाई कनेक्शन लेने के लिए देय योग्य राशि अपेक्षाकृत काफी कम होती है, इस तरह कम राशि से बिजली लेकर रबी फसल आसानी से ली जा सकती है। बिजली कंपनी के लिए भी अस्थाई कनेक्शन विद्युत चोरी रोकने में मदद, राजस्व प्राप्ति और सही लोड की गणना के हिसाब से बहुत कारगर साबित होते हैं।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements