ग्रीन हाइड्रोजन और सीएनजी से चलने वाले ट्रैक्टर बदलेंगे तस्वीर : श्री गडकरी

Share

देश बनायेंगे ग्रीन हाइड्रोजन का टॉप एक्सपोर्टर

21 सितम्बर 2021, भोपाल । ग्रीन हाइड्रोजन और सीएनजी से चलने वाले ट्रैक्टर बदलेंगे तस्वीर : श्री गडकरी – केंद्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा है कि इंदौर ने वेस्ट टू वेल्थ का रूपांतरण कर स्वच्छ, बेहतर भविष्य की ओर अग्रसर होने का मार्ग प्राप्त कर लिया है। श्री गडकरी ने कहा कि मालवा का क्षेत्र यहाँ के किसानों के लिए जाना जाता है। यदि यहाँ ट्रैक्टर सीएनजी से संचालित होने लगे तो न केवल किसानों को आर्थिक राहत मिलेगी बल्कि प्रदेश के विकास की गति भी दोगुनी हो जाएगी। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से कहा कि आप सीएनजी से चलने वाले ट्रैक्टर का इंतजाम करें। सीएनजी पंप केंद्र सरकार आपको उपलब्ध कराएगी।

यह मध्यप्रदेश में जलवायु संरक्षण के क्षेत्र में एक बहुत ही उम्दा पहल होगी। केन्द्रीय मंत्री इंदौर के ब्रिलिएंट कन्वेंशन में सडक़ परियोजनाओं के लोकार्पण-शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की।

श्री गडकरी ने कहा कि जिस तरह इंदौर में वेस्ट टू वेल्थ का रूपांतरण हो रहा है। उसी तरह से मैं इंदौर नगर निगम आयुक्त को सुझाव दूंगा कि वे टॉयलेट के गंदे पानी से ग्रीन हाइड्रोजन के निर्माण के क्षेत्र में भी कार्य करें। भविष्य में पेट्रोल और डीजल की जगह ग्रीन हाइड्रोजन से गाडिय़ों को चला सकेंगे। आज भारत ऑयल के इंपोर्ट के लिए जाना जाता है, यदि हमने इस दिशा में कार्य किया तो हम भविष्य में ग्रीन हाइड्रोजन के एक्सपोर्ट के लिए जाने जाएँगे।

कार्यक्रम में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन, लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा एवं भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव श्री कैलाश विजयवर्गीय भी उपस्थित थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.